Move to Jagran APP

केजरीवाल को झटका, आइटी ने AAP को दिया 30 करोड़ रुपये के टैक्स का नोटिस

आम आदमी पार्टी (AAP) अब नई मुसीबत में फंसती दिखाई दे रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 27 Nov 2017 01:59 PM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2017 02:15 PM (IST)
केजरीवाल को झटका, आइटी ने AAP को दिया 30 करोड़ रुपये के टैक्स का नोटिस
केजरीवाल को झटका, आइटी ने AAP को दिया 30 करोड़ रुपये के टैक्स का नोटिस

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक दिन पहले गठन के पांच साल पूरा होने पर जश्न मनाने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) अब नई मुसीबत में फंसती दिखाई दे रही है। पार्टी के चंदे में अनियमितता को लेकर 'AAP' को आयकर विभाग ने 30.67 करोड़ रुपये बकाए का नोटिस भेजा है। 

loksabha election banner

सोमवार को आम आदमी पार्टी ने आयकर विभाग ने नोटिस जारी करके पूछा है कि क्यों ने उससे ये रकम वसूली जाए। इस बाबत आयकर विभाग ने AAP से 7 दिसंबर तक जवाब मांगा है। आयकर विभाग के नोटिस में आप पर चंदा नियमों के अनुकूल नहीं होने का आरोप लगा है।

यह है पूरा मामला

आयकर विभाग ने पार्टी पर आकलन वर्ष 2014-15 के लिए मिले चंदे पर सही और वास्तविक योगदान रिपोर्ट नहीं देने का आरोप लगाया है। साल भर की जांच के बाद इस अवधि में 30.08 करोड़ रुपये का चंदा मिलने का पता लगा है।

नोटिस में कहा गया है कि इन आरोपों के मद्देनजर विभाग आयकर कानूनों के अंतर्गत धारा 277 ए (सत्यापन में फर्जी तथ्य) और 276 सी (जानबूझकर कर देने से बचने) के तहत अदालत में अभियोजन शिकायत (आरोपपत्र) दाखिल करना चाहता है।

AAP की ओर से दिया गया यह जवाब

वहीं, आयकर विभाग के इस नोटिस पर आप नेताओं का कहना है कि हमारा चंदा पवित्र है और ये शत्रुतापूर्ण कार्रवाई है। आप नेताओं के मुताबिक, आयकर का ये नोटिस बोगस और आधारहीन है। पार्टी का तर्क है कि हमें मिला चंदा पूरी तरह पारदर्शी। 

इससे पहले आयकर विभाग ने इस साल मई महीने भी आप को नोटिस भेजकर पूछा था कि बही खाते में कथित जालसाजी और उसको मिले चंदे पर जानबूझकर कर चुकाने से बचने की कोशिश के लिए उस पर क्यों नहीं मुकदमा चलाना चाहिए। आयकर विभाग ने पार्टी के संयोजक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तीन अन्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। 

यहां पर याद दिला दें कि रविवार (26 नवंबर) को आम आदमी पार्टी ने गठन के पांच साल पूरे किए हैं। इस अवसर पर पार्टी ने रामलीला मैदान में इसका जश्न भी मनाया था। एक दिन बाद ही आयकर विभाग के नोटिस से पार्टी को बड़ा झटका लगा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.