नई दिल्‍ली/नोएडा, एनआइ। बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj Party) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार (anand Kumar) और उनकी पत्नी के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने करोड़ों रुपये के एक बेनामी प्लॉट को अटैच किया है। यह प्लॉट दिल्ली से सटे नोएडा में बताया जा रहा है। यह कुल सात एकड़ का बड़ा प्‍लॉट है। म‍िली जानकारी के अनुसार, इस प्‍लॉट की कीमत तकरीबन 400 करोड़ रुपये बताई जा रही है। 

भाई आनंद कुमार पर आयकर विभाग का शिकंजा करने पर मायावती ने भाजपा की कड़ी आलोचना की है। मायावती ने ट्विटर पर कहा कि भाजपा केंद्र की सत्ता का दुरुपयोग कर अपने विपक्षियों को षडयंत्र के तहत जबरन फर्जी मामलों में फंसाकर उन्हें प्रताड़ित कर रही है। इसी क्रम में भाई आनंद को भी परेशान किया जा रहा है। मायावती ने कहा कि ऐसी ही कार्रवाई भाजपा पहले भी कर चुकी है। सुप्रीम कोर्ट से आखिरकार उन्हें न्याय मिला।

बता दें कि बसपा प्रमुख मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच आयकर विभाग काफी समय से कर रहा है। जांच में पता चला कि आनंद कुमार के पास नोएडा में एक बड़ा प्‍लॉट है, जो बेनामी है। इस प्‍लॉट की साइज की बात करें तो यह करीब 30 हजार वर्ग मीटर का है।

बेनामी निषेध इकाई ने इस बेनामी प्‍लॉट को जब्‍त करने के लिए दो दिन पहले यानी 16 जुलाई को आदेश जारी किया था। दो दिन बाद अब इस प्‍लॉट को जब्‍त कर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। 

बताया जा रहा है कि प्लॉट के अलावा, बसपा उपाध्यक्ष आनंद कुमार की पत्‍नी विचित्र लता के पास कुछ और संपत्‍ति है, जो बेनामी है। भविष्‍य में इन पर भी कार्रवाई हो सकती है। इस कार्रवाई के बाद आनंद कुमार की परेशानी बढ़ सकती है। बता दें कि इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) भी कर रहा है।

बहुजन समाज पार्टी में मायावती के भाई आनंद कुमार आज बड़ा नाम हैं, मगर कभी वह नोएडा प्राधिकरण में मामूली क्‍लर्क हुआ करते थे। मायावती के सत्‍ता में आने के बाद संपत्‍ति में अचानक उछाल आया। इसके बाद वह कई जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गए।

इनके बारे में कहा जाता है कि आनंद कुल 49 कंपनियों के मालिक हैं। नोटबंदी के समय भी आनंद काफी सुर्खियों में रहे थे। आनंद के खाते में अचानक से डेढ़ करोड़ रुपये आ गए थे। इतनी बड़ी रकम खाते में आने के बाद से इनकी कई जगहों पर छापेमारी हुई थी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरे और महत्वपूर्ण स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: Prateek Kumar