नोएडा (प्रभात उपाध्याय)। यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्रों को आईआईटी, गुवाहाटी के शिक्षक भी पढ़ाएंगे। डिजाइन पर केंद्रित देश के पहले संस्थान में गुणवत्ता परक शिक्षा के लिए एकेटीयू ने यह पहल की है। बताया जा रहा है कि जल्द ही दोनों संस्थानों के बीच इसके लिए एमओयू होगा।

आईआईटी, गुवाहाटी के शिक्षक एकेटीयू के नोएडा कैंपस में स्थापित यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्रों को मॉड्यूल के प्रारूप में पढ़ाएंगे। गुणवत्ता परक और वैश्विक स्तर की शिक्षा देने पर जोर होगा। इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्र व शिक्षक नियमित अंतराल पर आईआईटी, गुवाहाटी भी जाएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि आईआईटी, गुवाहाटी में डिजाइन कोर्स का अलग विभाग है और वहां लंबे समय से पढ़ाई हो रही है। उन्हें विशेषज्ञता हासिल है। इसी को ध्यान में रखते हुए एमओयू किया जा रहा है। एक तरीके से आईआईटी, गुवाहाटी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन का मेंटरशिप करेगा।

एमओयू का ड्राफ्ट तैयार

दोनों संस्थानों के बीच एमओयू का ड्राफ्ट तैयार हो गया है। यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन ने इसे आईआईटी, गुवाहाटी को भेजा है। इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के निदेशक प्रो. विरेंद्र पाठक ने बताया कि दोनों संस्थानों के बीच पहले दौर की बातचीत हो चुकी है। पिछले दिनों एक प्रतिनिमंडल भी आईआईटी, गुवाहाटी गया था और विस्तार से चर्चा हुई थी।

लैब के विकास में भी करेगा मदद 

आईआईटी, गुवाहाटी यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में एक विश्वस्तरीय लैब को विकसित करने में भी मदद करेगा। अधिकारियों ने बताया कि लैब में डिजाइन कोर्स के प्रैक्टिकल के लिए सभी उपकरण और सुविधाएं उपलब्ध होंगी। छात्र यहां अपने आइडिया को मूर्त रूप दे सकेंगे।

यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, नोएडा के निदेशक डॉ. वीरेंद्र पाठक का कहना है कि हम लोग जल्द ही आईआईटी, गुवाहाटी से एक एमओयू करने जा रहे हैं। एमओयू के तहत आईआईटी, गुवाहाटी यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन का मेंटरशिप करेगा।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस