Move to Jagran APP

स्‍टार्टअप की पहल : स्वास्थ्यकर्मियों के लिए आइआइटी दिल्ली तैयार करेगा पीपीई किट्स

संस्थान की स्टार्टअप इटेक्स ने इससे पहले बेहद किफायती व सस्ता कवच मास्क तैयार किया था। अब यह स्टार्टअप कंपनी पीपीई तैयार करके इसे हमारे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए तैयार करेगी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 08:59 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 09:14 PM (IST)
स्‍टार्टअप की पहल : स्वास्थ्यकर्मियों के लिए आइआइटी दिल्ली तैयार करेगा पीपीई किट्स
स्‍टार्टअप की पहल : स्वास्थ्यकर्मियों के लिए आइआइटी दिल्ली तैयार करेगा पीपीई किट्स

नई दिल्ली [राहुल मानव]। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली और पीएनबी हाउजिंग फाइनेंस लिमिटिड (पीएनबीएचएफएल) ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी के मद्देनजर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट्स तैयार करके उन्हें स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी। आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रो वी.रामगोपाल राव और पीएनबीएचएफएल के मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ नीरज व्यास ने समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

loksabha election banner

आइआइटी दिल्ली की स्टार्टअप कंपनी इटेक्स की पहल

इस निजी कंपनी की तरफ से इस प्रोजेक्ट में सीएसआर निधि के जरिये योगदान दिया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत आइआइटी दिल्ली की स्टार्टअप कंपनी इटेक्स की तरफ से पीपीई किट्स और मास्क तैयार किए जाएंगे।

निदेशक ने कहा- पीएनबीएचएफएल के साथ साझेदारी से खुशी

आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रो वी.रामगोपाल राव ने कहा कि हमें पीएनबीएचएफएल के साथ साझेदारी करके बहुत खुशी हुई है। संस्थान की स्टार्टअप इटेक्स ने इससे पहले बेहद किफायती व सस्ता कवच मास्क तैयार किया था। अब यह स्टार्टअप कंपनी पीपीई तैयार करके इसे हमारे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए तैयार करेगी। इटेक्स स्टार्टअप, एक एनजीओ इकोतत्व के साथ मिलकर काम कर रही है। यह एनजीओ दिव्यांगों के लिए काम करती है। इस एनजीओ से जुड़े हुए दिव्यांगों को साथ जोड़कर मास्क तैयार किए जा रहे हैं। जिससे इन्हें नौकरी भी उपलब्ध हो रही है।

स्वास्थ्य कर्मी जीजान से मेहनत कर रहे

वहीं, नीरज व्यास ने बताया कि कोविड-19 के इस महामारी के दौर में इसके खिलाफ हमारे योद्धा स्वास्थ्य कर्मी जीजान से मेहनत कर रहे हैं और जनता को सुरक्षित रख रहे हैं। उनके हित के लिए इस साझेदारी की बदौलत उनका सहयोग हमारी तरफ से किया जाएगा।

मुफ्त में उपलब्ध होंगी पीपीई व मास्क - प्रो बिपिन कुमार

आइआइटी दिल्ली की स्टार्टअप कंपनी इटेक्स को स्थापित करने वाले प्रो बिपिन कुमार संस्थान में टेक्सटाइल एंड फाइबर इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर भी हैं। प्रो बिपिन ने कहा कि पीएनबीएचएफएल की तरफ से हमें करीब 1 करोड़, 26 लाख रुपये तक शोध कार्यों के लिए दिए जाएंगे। इसे दो चरणों में हमें दिया जाएगा। पहले चरण में कंपनी की तरफ से 26 लाख रुपये मिल चुके हैं। दूसरे चरण में एक करोड़ रुपये मिलेंगे।

इस प्रोजेक्ट के जरिये हम स्वास्थ्य कर्मियों को मुफ्त में पीपीई और मास्क तैयार करके उन्हें देंगे। पहले चरण में पांच से दस हफ्ते के अंदर हम 300 पीपीई और तीन श्रेणियों के कुल 30 हजार मास्क तैयार करेंगे। इसके बाद दूसरे चरण में काफी संख्या में पीपीई किट और मास्क तैयार करके स्वास्थ्य कर्मियों को दिए जाएंगे।

 दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.