नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली का यूं तो कोई खास व्यंजन नहीं है, लेकिन यहां पर देशभर के भोजन का स्वाद मिलता है। यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद तो लाजवाब ही होता है। दिल्ली के पराठे, गोल गप्पे, दही भल्ले  और छोटे भटूरों समेत अन्य व्यंजनों का स्वाद अन्य राज्यों के लोगों को भी यहां पर खींच लाता है।

खासकर बाहरी राज्यों से आए पर्यटक दिल्ली के खाने का स्वाद एक बार ले लें तो बार-बार उन्हें यहां का व्यंजन भाने लगता है। वहीं, अगर आप अन्य राज्यों से दिल्ली आए हैं तो अपने राज्य के व्यंजन का स्वाद चाहते हैं तो राजधानी में इसका भी इंतजाम है। आइये हम बताते हैं कि कैसे और कहां पर आप अपने राज्य के व्यंजन का स्वाद और महक पा सकते हैं।

गुजरात भवन:

यूं तो देशभर के राज्यों के खाने की अलग-अलग विशेषता है और यही भारत को पूरी दुनिया से जुदा बनाती हैं। ऐसे अगर हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की बात करें तो यहां के व्यंजन देश ही दुनियाभर में मशहूर हैं। ऐसे में आप भी गुजराती व्यंजनों के शौकी हैं तो इनका स्वाद चखने के लिए गुजरात भवन पहुंचे।

मिलेगी मनभावन थाली

दिल्ली के अकबर रोड पर गुजरात सरकार का दूसरा भवन 'गरवी गुजरात' भी सितंबर 2019 से अस्तित्व में आ चुका है। इसके अलावा कौटिल्य मार्ग पर भी गुजरात भवन है। यहां के मेन्यू में भी काफी वेरायटी है। महंगाई के दौर में यहां पर दाम भी बहुत ज्यादा नहीं है। यहां पर मिलने वाली मनभावन गुजराती थाली से आपका पेट और मन दोनों भर जाएगा।

लोगों की सुविधा और बजट के अनुसार यहां पर स्पेशल थाली, रेग्यूलर थाली और एक मिनी थाली का विकल्प है। लोग अपने बजट और भूख के अनुसार थाली का आर्डर कर सकते हैं। बता दें कि स्पेशल थाली में गुजराती दाल, चावल, भाकरवाड़ी, थेपला या पूड़ी, विभिन्न तरह की सब्जी होती है। इसके अलावा गुजरात की इस थाली में फरसाण और अचार भी मिलता है। खाने के अंतिम मेन्यू में एक गिलास छाछ आपके मन को भी खुश कर देगी। अगर भूख की कसर बाकी होगी तो यह छाछ पूरी कर देगी। कुलमिलाकर एक थाली में आपका मन और पेट दोनों भर जाएंगे। यहां खाने के दौरान दो लोगों का बिल 400 रुपये के भीतर ही आएगा। 

पश्चिम बंगाल

कहने तो बंगाली रसगुल्ला देश-दुनिया में मशहूर है, लेकिन जब खाने की बात आती है तो पश्चिम बंगाल के व्यंजन की चर्चा भर से लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। कई तरह की वैरायटी वाले बंगाली व्यंजनों का लजवाब स्वांद लेना है तो हैली रोड स्थित बंग भवन चले आइये। बंग भवन की कैंटीन में पर्यटकों को स्वाद का ऐसा अनूठा संगम मिलता है तो एक बार यहां पर आने वाला दोबारा जरूर आता है। यहां स्थित कैंटीन में मिलने वाले मछली-चावल के अलावा फिश रोल, दाब चिंगरी और मिष्टी दोई स्वाद में लाजवाब है। यहां पर 500 रुपये में होटल के जैसे खाने का स्वाद ले सकते हैं वह भी वैराटी के साथ। 

महाराष्ट्र:

महाराष्ट्र के संगीत के साथ यहां के व्यंजन भी लोगों को भाते हैं। अगर आप भी अलग-अलग वैरायटी के साथ स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन की चाहत रखते हैं तो दिल्ली का महाराष्ट्र भवन उम्दा स्थान है।  यहां पर स्पेशल थाली से लेकर मिसल पाव, साबूदाना वड़ा, बटाटा वड़ा, वड़ा पाव जैसे व्यंजन लोगों को भाते हैं। सबसे बड़ी बात है कि स्वाद की तुलना में महाराष्ट्रीयन खाना बहुत महंगा नहीं होता है। महाराष्ट्रियन नान वेज की तो बात ही निराली है। खासतौर से अगर आपने मटन कोल्हापुरी, मटन मालवानी जैसे भोजन का स्वाद लिया तो आप इसके दीवाने हो जाएंगे। बता दें कि यहां की सबसे मशहूर मिठाई श्रीखंड मिठाई है। अगर आपने यह नहीं खाया तो स्वाद अधूरा रह जाएगा। यहां पर एक थाली 150 रुपये के आसपास पड़ेगी। 

बिहार:

अगर आप दिल्ली ही रहकर बिहार के व्यंजनों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो फैमिली के साथ दिल्ली स्थित बिहार भवन का कैंटीन आ सकते हैं। यहां पर बिहार के मशहूर लिट्टी-चोखे के साथ अन्य बेहतरीन स्वाद वाले व्यंजन उपलब्ध हैं। अब आप फोन के जरिये भी आर्डर देकर घर पर ही बिहार के स्वादिष्ट व्यंजन का मजा ले सकते हैं।   बिहार सरकार ने अब इसकी व्यवस्था कर दी है। इससे आपके घर तक आपको बिहार का स्वादिष्ट भोजन पहुंच जाएगा। दरअसल, दिल्ली स्थित बिहार भवन का कैंटीन अब आनलाइन फूड डिलिवरी करने वाली कंपनी जोमैटो से जुड़ गया है। बिहार निवास की कैंटीन का नाम ही द पाट बेली है।  यहां पर लिट्टी चोखा, दाल बाटी चूरमा का स्वाद ले सकते हैं। एक शख्स को यहां पर स्वाद के लिए 200 रुपये तक अदा करने पड़ सकते हैं। 

आंध्र भवन:

आंध्र भवन की कैंटीन अपने स्वाद और सस्ते भोजन के लिए मशहूर पूरी दिल्ली में मशहूर है। यहां की कैंटीन में स्वाद से भरपूर थाली का दाम 160 रुपये है। लाकडाउन से पहले यह थाली 150 रुपये में मिलती थी। अब यहां पर मिलने वाली थाली के दाम में इजाफा किया गया है। लंच थाली में पूरी, प्लेन चावल, मीठा दही, दाल, सांबर, पापड़ और आचार पर्यटक का पेट भरने के लिए काफी है। डिनर थाली में पूरी की जगह फुलका मिलता है, जो खाने में उम्दा स्वाद वाला होता है। वहीं, संडे स्पेशल थाली 250 रुपये में लोगों को उपलब्ध है। यहां पर परिवार के साथ आएं तो अच्छा लगेगा। यहां की थाली में सब्जी, दही, मीठा, पूड़ी और पापड़, सब मिलता है। आप एक थाली में कितनी बार भी पूड़ी और सब्जी ले सकते है। यहां का खाना खाकर आपका पेट और मन दोनों भर जाएगा। लंच करना चाहते हैं तो दोपहर डेढ़ बजे तक जरूर पहुंच जाएं। यहां जाएं तो थाली लें। थाली में आपको गुजराती दाल, चावल, भाकरवड़ी, गर्म और ताजे थेपला, सब्जी, फरसान, अचार, कथोड़ और पापड़ सर्व किए जाएगे। इसके साथ ही आपको एक तड़का लगा हुआ छाछ मिलेगा। यहां दो लोगों का बिल लगभग 350 रुपये आएगा।

असम भवन

सरदार पटेल मार्ग स्थित असम भवन में उम्दा और स्वादिष्ट वाले व्यंजन आपका दिल जीत लेंगे। यहां पर असम का खास पेय पदार्थ लोगों को खूब भाता है। प्याज और धनिये के साथ दाल स्वाद को दुगुना कर देती है।  पीटीका, मसले हुए आलू, हरी मिर्च, कोयले पर भुनी हुई मछली, डक करी का स्वाद आपको मन को भी तृप्त कर देगा। अंत क्रीमी पायश लोगों के दोपहर के खाने को भरपूर स्वाद देता है।  खास बात यह है कि थाली के बीचों बीच चावल रखा जाता है जबकि दाल, आलू पिथिका, सब्ज़ी और भूना बैंगन सभी थालियों में मिलता हैं। 

केरला हाउस, सबसे सस्ता खाना पर स्वाद से नहीं होता है समझौता

देश के सभी राज्यों के दिल्ली में स्थित भवनों की बात की जाए तो सबसे सस्ता और उम्दा खाना केरल हाउस में मिलता है।  यहां पर समय की पाबंदी है, ऐसे में अगर यहां पर आ एक बजे से पहले पहुंच जाए 100 रुपये से भी कम में भरपेट भोजन कर सकते हैं। सस्ता और स्वादिष्ट होने के कारण लंच टाइम में बहुत भीड़ होती है। इसकी एक वजह है कि यहां थाली की कीमत सिर्फ 50 रुपये है। इस थानील में लोगों को चावल, रसम, सांभर और पापड़ मिलता है। पेट खाली है तो मालाबार पराठा और बीफ फ्राई कसर पूरी कर देगी।

Edited By: Jp Yadav