Move to Jagran APP

Delhi Metro News: दिल्ली-NCR की कंपनियां मान लें DMRC की यह बात तो मेट्रो का सफर हो जाए आसान

Delhi Metro News दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने चार मेट्रो लाइनों के पास ऐसे सेक्शन की पहचान की है जहां निर्धारित क्षमता से अधिक भीड़ हो रही है। इससे यात्रियों को मेट्रो से उतारना पड़ रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 08:20 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 08:54 AM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली-NCR की कंपनियां मान लें DMRC की यह बात तो मेट्रो का सफर हो जाए आसान
दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ट्रेनों में यात्रियों की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Metro News:  दिल्ली मेट्रो में दफ्तर के समय पर भीड़ होने लगी है। इस वजह से मेट्रो में शारीरिक दूरी के नियम का पालन मुश्किल होने लगा है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने चार मेट्रो लाइनों के पास ऐसे सेक्शन की पहचान की है, जहां निर्धारित क्षमता से अधिक भीड़ हो रही है। इससे यात्रियों को मेट्रो से उतारना पड़ रहा है। कई बार स्टेशनों पर मेट्रो के गेट भी नहीं खोले जाते। इसके मद्देनजर डीएमआरसी ने एक बार फिर कार्यालयों के समय में बदलाव करने की अपील की है।

loksabha election banner

डीएमआरसी ने की कार्यालयों का समय बदलने की अपील

मेट्रो का शुरू करने से पूर्व डीएमआरसी ने अपील की थी कि व्यस्त समय में यात्रा करने से वह बचें। इसके बावजूद सुबह-शाम बड़ी संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं। इसके चलते एक बार फिर डीएमआरसी ने यात्रियों से फिर से अपील की है कि वे ऐसे समय निकलें जब मेट्रो में भीड़ कम हो।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की क्षमता घटाकर 20 फीसद कर दी गई है। इसके तहत एक कोच में सिर्फ 50 यात्रियों व छह कोच की मेट्रो में 300 यात्रियों के सफर करने की व्यवस्था की गई है। साथ ही डीएमआरसी ने सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक मेट्रो के फेरे बढ़ा दिए हैं। इसके बाद भी रेड लाइन, ब्लू लाइन, ग्रीन लाइन व वायलेट लाइन के कुछ हिस्सों पर निर्धारित क्षमता से भी ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं। हालांकि, दोपहर में उसी हिस्से पर मेट्रो में निर्धारित क्षमता से 50 से 70 फीसद तक कम यात्री सफर करते हैं।

लूप में चल सकती है शटल मेट्रो

यदि लोगों ने अपनी यात्र के समय में बदलाव नहीं किया तो कुछ कॉरिडोर पर लूप में शटल मेट्रो चलानी पड़ेगी और कई स्टेशनों पर मेट्रो के गेट बंद रखने पड़ेंगे। इससे यात्रा का समय बढ़ जाएगा तथा यात्रा के दौरान असुविधा होगी। मेट्रो में हर हाल में शारीरिक दूरी के नियम का पालन अनिवार्य है। मौजूदा समय में प्रतिदिन करीब पांच लाख यात्री मेट्रो में सफर करने लगे हैं।

मेट्रो कॉरिडोर के इस हिस्से पर हो रही भीड़

1. रेड लाइन: दिलशाद गार्डन से शास्त्री पार्क

2. रेड लाइन: नया बस अड्डा गाजियाबाद से दिलशाद गार्डन

3. ग्रीन लाइन: मुंडका से कीर्ति नगर

4. ब्लू लाइन: कीर्ति नगर से मंडी हाउस

5. वायलेट लाइन: एस्कॉट्र्स मुजेसर फरीदाबाद से बदरपुर

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.