Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination: टीका लगवाने से स्वास्थ्यकर्मी चूके तो करना पड़ेगा दो माह इंतजार

नई दिल्ली जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए सूची बना ली गई हैं। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र को इसकी सूची भेजी गई हैं। प्रत्येक केंद्र पर उन्हीं का टीकाकरण होगा जिसका सूची के हिसाब से दिन निश्चित हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 02:58 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 02:58 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: टीका लगवाने से स्वास्थ्यकर्मी चूके तो करना पड़ेगा दो माह इंतजार
टीके से चूके तो दो माह बाद आएगा नंबर

 नई दिल्ली [निहाल सिंह]। राजधानी दिल्ली में कोरोना टीके का देशव्यापी अभियान शनिवार से शुरु हो गया। ऐसे में अगर आप टीका लगवाने से चूक गए हैं तो अब दो माह का इंतजार करना पड़ेगा। नई दिल्ली जिला प्रशासन ने यह स्पष्ट भी किया है। टीका केवल तय रोस्टर के हिसाब से ही होगा अगर किसी कारण टीका लगवाने से चूक गए हैं तो अब दो माह के बाद ही ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा जो तय समय पर टीका नई लगवा पाए हैं। नई दिल्ली जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए सूची बना ली गई हैं।

loksabha election banner

प्रत्येक टीकाकरण केंद्र को इसकी सूची भेजी गई हैं। प्रत्येक केंद्र पर उन्हीं का टीकाकरण होगा जिसका सूची के हिसाब से दिन निश्चित हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए टीकाकरण के लाभार्थी को पूर्व में सूचना दी जा रही है। मोबाइल पर एसएमएस भेजने के साथ ही उन्हें फोन से सूचित किया जा रहा है। ऐसे में जो व्यक्ति टीकाकरण का समय निश्चित होने के बाद भी टीका नहीं लेने आएंगे उन्हें प्रतीक्षा सूची में डाला जाएगा। जब तय सूची पूरी हो जाएगी तब इन लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने रविवार को बताया कि राजधानी में शनिवार को 81 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। पहले दिन 4317 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया गया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण स्थलों की संख्या को बढ़ाकर 175 और फिर 1,000 किया जाएगा।

पहले दिन 8,117 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का था लक्ष्य

पहले दिन राजधानी में 81 केंद्रों पर 8,117 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य था, लेकिन बहुत से स्वास्थ्य कर्मी टीका लगवाने नहीं पहुंचे। इस वजह से तय लक्ष्य की तुलना में 53.20 फीसद टीकाकरण हो पाया। जिन्हें टीका लगाया गया उनमें डॉक्टर, नर्सिंग कर्मचारी, पैरामेडिकल कर्मचारी व सुरक्षा गार्ड शामिल हैं। नॉर्दन रेलवे अस्पताल में भी टीके के दुष्प्रभाव के कारण एक कर्मचारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अनहोनी होने पर मिलेगा मुआवजा

दिल्ली में 75 केंद्रों पर कोविशील्ड व छह केंद्रों पर कोवैक्सीन टीका लगाया गया। कोवैक्सीन टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों से एक स्वीकृति फार्म पर हस्ताक्षर कराया गया। एम्स में टीका लेने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों को प्रोत्साहित भी किया गया। स्वीकृति फार्म की शर्तों के अनुसार गंभीर दुष्प्रभाव की स्थिति में मुआवजा दिया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.