Move to Jagran APP

आपके पास 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

RBI 5 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रही है। भारतीय रिजर्व बैंक के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कुछ पुराने नोटों के चलन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 12:35 PM (IST)
आपके पास 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर
Reserve Bank Of India : old currency of 5 10 and 100

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अगर आपके पास भी  5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट हैं तो जल्द ही इन्हें भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय में जाकर बदल डालें। आरबीआइ के नए निर्देश के बाद अगर आपने ऐसा नहीं किया तो ये नोट किसी काम के नहीं रहेंगे, क्योंकि बाजार में इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। RBI के एजीएम बी महेश ने अपने ताजा बयान में कहा है कि वह 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रही है, इसे जल्द ही अमल में लाया जा सकता है।

prime article banner

क्या होगा पुराने नोट के साथ 

RBI के एजीएम बी महेश का कहना है कि 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद होने की घोषणा के बाद ये बाजार में उपयोग में नहीं लाए जा सकेंगे। वहीं, RBI पुराने नोटों को चलन से बाहर करने से पहले उसी कीमत के नए नोट बाजार में जारी करेगी।   

बता दें कि 8 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंद की एलान किया था, ऐसा कालेधन पर रोक लगाने के  लिए मकसद से किया गया था। इसी कड़ी में फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिए RBI पुरानी सीरीज के कई नोट वापस ले सकती है। RBI  5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रही है। अब नए नोट बाजार में चलन में आ चुके हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कुछ पुराने नोटों के चलन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। RBI भारतीय बाजार से 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस ले सकती है। 

यह भी जानें

जब बाजार में नए नोट प्रसार में आ जाऐंगे। तब पुराने नोटों को वापस लिया जा सकता है। जब भी इन पुराने नोटों के चलन पर रोक लगेगी, तब लोगों को ये पुराने नोट बैंक में जमा करने का समय दिया जाएगा। इन पुराने नोटों की कुल कीमत व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाएगी अथवा उसे उसी कीमत के नए नोट दे दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.