नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए ट्रेनों में भी सख्ती शुरू कर दी गई है। मास्क उतार कर यात्रा करने वालों पर नकेल कसने को कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा ट्रेन यात्रियों को भी जागरूक किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन यात्रियों से मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने की भी अपील की जा रही है। इस दौरान नहीं मानने वालों को चेताया भी जा रहा है।

यहां पर बता दें कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद दिल्ली के आनंद विहार रेलवे टर्मिनल से 13 सितंबर से ट्रेनें चलनी शुरू हुई हैं। लोगों की लापरवाही का आलम यह है कि ट्रेन के कोच में कुछ यात्री ही मास्क लगाकर बैठे नजर आते हैं। ज्यादातर मास्क उतार कर यात्रा करते हैं। अब यह लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है, क्योंकि कोरोना संक्रमण अब पैर पसार रहा है। इसे देखते हुए रेलवे टर्मिनल पर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) ने यात्रियों को जागरूक करने की पहल शुरू की है। आरपीएफ के जवान बोगियों में जाकर यात्रियों से मास्क पहनने की अपील कर रहे हैं। यही नहीं मास्क न पहनने वाले कुछ यात्रियों पर जुर्माना भी कर रहे हैं।

आरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई उन्हीं पर की जा रही है, जो समझाने के बावजूद मास्क नहीं पहन रहे। उन्होंने बताया कि ट्रेन में यात्री हाथ धोने और सैनिटाइज करने पर पूरा ध्यान दे रहे हैं, लेकिन मास्क को लेकर वह उतने जागरूक नहीं है। इस कारण जागरूक करने के लिए आगे आना पड़ा है। इसके अलावा रेलवे टर्मिनल के प्लेटफार्म पर बैठे यात्रियों से भी मास्क पहनने की अपील की जा रही है। उन्हें समझाया जा रहा है कि कोरोना से बचने की दवा जब तक बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक मास्क पहन कर ही खुद को इस संक्रमण से बचाना उचित है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप