Move to Jagran APP

Railways News, Coronavirus: ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर, भूलकर भी न करें ये गलती

Railways News Coronavirus लोगों की लापरवाही का आलम यह है कि ट्रेन के कोच में कुछ यात्री ही मास्क लगाकर बैठे नजर आते हैं। ज्यादातर मास्क उतार कर यात्रा करते हैं। अब यह लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि कोरोना संक्रमण अब पैर पसार रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 10:19 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 10:20 AM (IST)
Railways News, Coronavirus: ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर, भूलकर भी न करें ये गलती
आरपीएफ के अधिकारियों के मुताबिक, कार्रवाई उन्हीं पर की जा रही है, जो समझाने के बावजूद मास्क नहीं पहन रहे।

नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए ट्रेनों में भी सख्ती शुरू कर दी गई है। मास्क उतार कर यात्रा करने वालों पर नकेल कसने को कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा ट्रेन यात्रियों को भी जागरूक किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन यात्रियों से मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने की भी अपील की जा रही है। इस दौरान नहीं मानने वालों को चेताया भी जा रहा है।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद दिल्ली के आनंद विहार रेलवे टर्मिनल से 13 सितंबर से ट्रेनें चलनी शुरू हुई हैं। लोगों की लापरवाही का आलम यह है कि ट्रेन के कोच में कुछ यात्री ही मास्क लगाकर बैठे नजर आते हैं। ज्यादातर मास्क उतार कर यात्रा करते हैं। अब यह लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है, क्योंकि कोरोना संक्रमण अब पैर पसार रहा है। इसे देखते हुए रेलवे टर्मिनल पर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) ने यात्रियों को जागरूक करने की पहल शुरू की है। आरपीएफ के जवान बोगियों में जाकर यात्रियों से मास्क पहनने की अपील कर रहे हैं। यही नहीं मास्क न पहनने वाले कुछ यात्रियों पर जुर्माना भी कर रहे हैं।

आरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई उन्हीं पर की जा रही है, जो समझाने के बावजूद मास्क नहीं पहन रहे। उन्होंने बताया कि ट्रेन में यात्री हाथ धोने और सैनिटाइज करने पर पूरा ध्यान दे रहे हैं, लेकिन मास्क को लेकर वह उतने जागरूक नहीं है। इस कारण जागरूक करने के लिए आगे आना पड़ा है। इसके अलावा रेलवे टर्मिनल के प्लेटफार्म पर बैठे यात्रियों से भी मास्क पहनने की अपील की जा रही है। उन्हें समझाया जा रहा है कि कोरोना से बचने की दवा जब तक बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक मास्क पहन कर ही खुद को इस संक्रमण से बचाना उचित है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.