Move to Jagran APP

साउथ दिल्ली में घर खरीदने की सोच रहे हैं तो जरूर पढ़नी चाहिए आपको यह खबर

किसी संपत्ति की कीमत एक करोड़ हैं तो उस संपत्ति को खरीदने वाली महिला उपभोक्ता को अब तीन और पुरुष उपभोक्ता को चार फीसद हिस्सा सरकार को देना होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 09:33 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 09:33 AM (IST)
साउथ दिल्ली में घर खरीदने की सोच रहे हैं तो जरूर पढ़नी चाहिए आपको यह खबर
साउथ दिल्ली में घर खरीदने की सोच रहे हैं तो जरूर पढ़नी चाहिए आपको यह खबर

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम जैसे पॉश इलाकों में अपने घर का सपना और मंहगा हो गया है। दक्षिणी दिल्ली नगर नगर निगम ने ट्रांसफर ड्यूटी शुल्क में एक फीसद की बढोतरी कर दी है। दक्षिणी निगम की स्थायी समिति की मंजूरी के बाद जल्द ही इसे सदन की होने वाली बैठक में मंजूरी दे दी जाएगी। इसका सीधा असर उन लोगों पर पड़ेगा जो दक्षिणी दिल्ली के इलाके में मकान खरीदना चाहते हैं। क्योंकि पॉश इलाके में मकान खरीदने पर इसका सीधा असर लाखों रुपये में पढ़ता है। फिलहाल दक्षिणी निगम इलाके में संपत्ति की रजिस्ट्री कराने में 2 फीसद शुल्क महिला के लिए हैं और तीन फीसद शुल्क पुरुष के लिए हैं। निगम ने इसे महिला के लिए तीन फीसद और पुरुष के लिए चार फीसद करने का प्रस्ताव पारित किया है। दरअसल, संपत्ति खरीदने के समय पर मकान की कुल कीमत पर यह शुल्क लगता है। अगर, किसी संपत्ति की कीमत एक करोड़ हैं तो उस संपत्ति को खरीदने वाली महिला उपभोक्ता को अब तीन और पुरुष उपभोक्ता को चार फीसद हिस्सा सरकार को देना होगा।

loksabha election banner

25 करोड़ की होगी अतिरिक्त आय

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली इलाके में ट्रांसफर ड्यूटी में एक फीसद बढ़ोत्तरी करने से करीब 25 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय हर वर्ष होगी। निगम की खराब होती आर्थिक स्थिति पर निगम ने यह फैसला लिया है। क्योंकि संपत्तिकर से लेकर विज्ञापन और पार्किंग से आने वाली आय पर निगम को भारी नुकसान हुआ है। बीते वर्षों की तुलना में कोरोना के चलते इसमें कटौती हुई है। वर्ष 2019-20 में निगम को ट्रांसफर ड्यूटी से 421 करोड़, वर्ष 2018-19 में 630 और वर्ष 2017-18 में 518 करोड़ रुपये की आय हुई थी। राज्य सरकार इस शुल्क को संपत्ति के रजिस्ट्री के समय पर लेती है। फिर से मासिक आधार पर निगमों को ट्रांसफर कर दिया जाता है।

अन्य शुल्कों में हो सकती है बढ़ोतरी

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के पास इस समय अपने कर्मियों और अधिकारियों के लिए वेतन जारी करने के लिए पैसा नहीं हैं। इसलिए निगम अपनी राजस्व बढ़ोतरी के लिए ऐसे कदम उठा रही है। माना जा रहा है आने वाले दिनों में निगम द्वारा वसूले जाने वाले विभिन्न शुल्कों में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर योजना बना रहे हैं कि किस-किस मद में शुल्क की वृद्धि कर राजस्व बढोत्तरी की जा सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.