Move to Jagran APP

पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी, पूरे सप्ताह कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम; होगी बारिश या नहीं

Delhi Weather Forecast News Update मौसम विभाग के मुताबिक इस पूरे सप्ताह मानसून की अक्षीय रेखा फिर से दिल्ली एनसीआर के आसपास सक्रिय होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 07:40 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 11:05 AM (IST)
पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी, पूरे सप्ताह कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम; होगी बारिश या नहीं
पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी, पूरे सप्ताह कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम; होगी बारिश या नहीं

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में इस पूरे सप्ताह झमाझम बारिश के आसार नहीं हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, मंगलवार और बुधवार को बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने के आसार नहीं हैं, वहीं बृहस्पतिवार से शनिवार के बीच फिर हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान मानसून की अक्षीय रेखा फिर से दिल्ली एनसीआर के आसपास सक्रिय होगी। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी भरी हवा भी यहां आकर बारिश के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करेगी।

loksabha election banner

इस बीच रविवार को भी उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 52 से 86 फीसद रहा। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 एवं 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बारिश थमने से वायु प्रदूषण में लगातार हो रहा इजाफा

बारिश थमने से दिल्ली एनसीआर के वायु प्रदूषण में भी लगातार इजाफा होने लगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 142 यानी मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में भी एयर इंडेक्स में इजाफा देखने को मिल रहा है। रविवार को फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 198, गाजियाबाद का 142, ग्रेटर नोएडा का 202, गुरुग्राम का 142 और नोएडा का 150 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स खराब जबकि अन्य सभी जगह का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी का रहा। जानकारों के मुताबिक बारिश थमने और मौसम बदलने के साथ-साथ आने वाले दिनों में भी अब एयर इंडेक्स में लगातार इजाफा ही देखने को मिलेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.