Move to Jagran APP

जानिये- कैसे सूरज की तपिश से दिल्ली के किसानों को मिलेगी तरक्की

जल्द ही दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री किसान आय बढोत्तरी योजना की घोषणा करेगी। इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। इससे एक एकड़ जमीन के मालिक किसान को एक लाख रुपये प्रतिवर्ष की आय होगी। यह आय कृषि उत्पादन और उसके बिक्री से अलग होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 12:10 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 12:10 PM (IST)
जानिये- कैसे सूरज की तपिश से दिल्ली के किसानों को मिलेगी तरक्की
किसान यह किराया प्रतिवर्ष 6 फीसद की दर से बढ़ाया भी जाएगा।

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। राजधानी दिल्ली के किसानों के लिए सूरज तपिश अब आमदनी वाली होगी। इससे न केवल उनकी आय बढेगी बल्कि उन्हें मुफ्त बिजली भी मिलेगी। जल्द ही दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री किसान आय बढोत्तरी योजना की घोषणा करेगी। इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। इससे एक एकड़ जमीन के मालिक किसान को एक लाख रुपये प्रतिवर्ष की आय होगी। यह आय कृषि उत्पादन और उसके बिक्री से अलग होगी। योजना के लिए 9 गांव के किसानों ने सरकार को समर्थन भी दे दिया है।

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता ने बताया कि दिल्ली सरकार ने किसानों के हित के लिए पहले भी कई कदम उठाए हैं। अब एक नया कदम सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए उठाने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री किसान आय बढ़ोतरी योजना बनाई है। इसके तहत खेतों में 12 फिट ऊंचाई पर सौर ऊर्जा के पैनल लगाए जाएंगे। जो किसान इन पैनल को लगाने के लिए अपनी जमीन उपलब्ध कराएंगे सरकार उन्हें प्रति एक एकड़ का एक लाख रुपये प्रतिवर्ष किराया देगी।

सुशील गुप्ता ने बताया कि किसान यह किराया प्रतिवर्ष 6 फीसद की दर से बढ़ाया भी जाएगा। वहीं सौर ऊर्जा से उत्पन्न बिजली में से 1000 यूनिट प्रति एकड़ एक किसान को प्रति वर्ष मुफ्त दी जाएगी।

225 एकड़ जमीन का सरकार को मिला है आवेदन

योजना के लिए 225 एकड़ के लिए किसानों सरकार को आवेदन कर दिया है। इसमें 9 गांव के किसान सरकार की योजना के समर्थन में आए हैं।

सुशील गुप्ता ने बताया कि घुम्मनहेड़ा, लामपुर, जाफरपुर, कंझावला, अलीपुर, नरेला के आस-पास के 9 गांव इसके समर्थन में हैं। इन गांव के किसानों ने जो आवेदन दिए हैं उससे 225 एकड़ सरकार के पास सौर ऊर्जा के पैनल लगाने के लिए आ गई है।

खेती पर नहीं होगा कोई नुकसान

सुशील गुप्ता ने बताया कि सौर ऊर्जा के पैनल खेती को कोई नुकसान नहीं होगा। खेतों में खेती की जा सकेगी। इससे फसल को पहले की घूप मिलेगी। उन्होंने बताया कि पैनल इस तरह से स्थापित होंगे कि खेतों की जुताई और बुवाई आसानी से हो सकेगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.