Move to Jagran APP

सुबह से ही आग उगल रहा है सूरज, दिल्ली में पारा जा सकता है 43 डिग्री सेल्सियस के पार

मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी में इजाफे का दौर रविवार से प्रारंभ भी हो गया था, अब इसका असर सोमवार को भी दिख रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 11:13 AM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 02:54 PM (IST)
सुबह से ही आग उगल रहा है सूरज, दिल्ली में पारा जा सकता है 43 डिग्री सेल्सियस के पार
सुबह से ही आग उगल रहा है सूरज, दिल्ली में पारा जा सकता है 43 डिग्री सेल्सियस के पार

नई दिल्ली (जेएनएन)। आंधी-तूफान का कहर थमते ही उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी अपने पूरे जोरों पर है। देश की राजधानी दिल्ली के साथ ही एनसीआर में भी जहां एक ओर सूरज आसमान से आग बरसा रहा है, वहीं गर्म हवाएं भी लोगों को परेशान कर रही हैं। आलम यह है कि लोगों को अपना चेहरा ढंककर चलना पड़ रहा है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग की मानें तो आंधी और बारिश के चलते तेज धूप एवं चुभन भरी गर्मी से मिल रही राहत का दौर अब खत्म हो गया है। इसका असर भी सोमवार को सुबह से ही दिखाई देने लगा। दिन चढ़ने के साथ गर्मी एक बार फिर से जोर पकड़ने लगी है।

मौसम विभाग की मानें तो तापमान लगातार बढ़ेगा और 43 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इस दौरान न तो किसी पश्चिमी विक्षोभ के आसार हैं और न ही बारिश की संभावना।

मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी में इजाफे का दौर रविवार से प्रारंभ भी हो गया। तेज धूप के कारण छुंट्टी का दिन होने पर भी दिन भर ज्यादातर लोग घरों में ही कैद रहे। रविवार को औसत अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दोनों ही सामान्य से एक-एक डिग्री ज्यादा है। नमी का स्तर अधिकतम एवं न्यूनतम क्रमश: 53 और 15 फीसद रिकॉर्ड किया गया। हालांकि पालम में अधिकतम तापमान 42.6, आया नगर में 41.8 और 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंचा।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि अब अगले एक सप्ताह तक आसमान लगातार साफ रहेगा। इस सूरत में धूप भी तेज खिलेगी। दिन के समय तेज गर्म हवा भी चलने के आसार बने रहेंगे। जहां तक अगले कुछ दिनों के पूर्वानुमान का सवाल है तो सोमवार को आसमान साफ रहेगा।

अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद मंगलवार को यह 43 एवं 27, बुधवार को 44 एवं 27, बृहस्पतिवार को 43 एवं 28 तथा 25 और 26 मई को 43 एवं 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.