Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली में सावर्जनिक स्थानों पर हुक्का पीने पर रोक

Delhi Coronavirus News Update अब लोग कहीं भी एक साथ बैठकर हुक्का का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इस आदेश को तकाल प्रभाव लागू कर दिया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 07:31 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 07:31 AM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली में सावर्जनिक स्थानों पर हुक्का पीने पर रोक
Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली में सावर्जनिक स्थानों पर हुक्का पीने पर रोक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Coronavirus News Update:  कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव और खतरे के मद्देनजर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में हुक्का के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव विक्रम देव दत ने यह आदेश जारी किया है। आदेश में साफतौर पर कहा गया है कि हुक्का चाहे तंबाकू युक्त हो या बगैर तंबाकू युक्त, सावर्जनिक स्थानों पर हर तरह के हुक्के के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा। ऐसे में अब लोग कहीं भी एक साथ बैठकर हुक्का का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इस आदेश को तकाल प्रभाव लागू कर दिया गया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के राज्य तंबाकू नियंत्रण शाखा के प्रभारी डॉ. बीएस चारण ने कहा कि लोग अक्सर एक साथ बैठकर हुक्का पीते हैं। इस दौरान हुक्के के पाइप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा धूमपान करने वाले लोगों में कोरोना का संक्रमण होने पर बीमारी गंभीर हो सकती है। क्योंकि धूमपान करने वालों ज्यादातर लोगों के फेफडे कमजोर होते हैं और फेफडे की कोई न कोई बीमारी होती है। कोरोना वायरस भी फेफडे की बीमारी है, इसलिए धूमपान करने वालों के लिए हुक्के का सेवन जानलेवा साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि हुक्के पर रोक पहले भी था लेकिन इसका इस्तेमाल करने वाले यह भी दलील देने लगे थे कि वे तंबाकू युक्त हुक्का नहीं बल्कि हर्बल हुक्का इस्तेमाल करते हैं। हर्बल हुक्के की पाइप से भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण हो सकता है। इसलिए हर तरह के हुक्के पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। होटल, रेस्टोरेंट, बार, पप सहित हर तरह के सार्वजनिक स्थानों पर इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा। इसलिए अब सार्वजनिक स्थानों पर इसका इस्तेमाल गैर कानून होगा।

गौरतलब है कि हुक्के की तम्बाकू में पाया जाने वाला एक हानिकारक पदार्थ निकोटिन होता है जो हुक्का पीने पर हमारे शरीर में प्रवेश करता हैं, जिससे ये विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.