Move to Jagran APP

'पुलिस की बातों से कम हो जाता है शिकायतकर्ता का आधा दुख, चाय का करें प्रबंध'

राजनाथ सिंह ने कहा कि कोई भी शिकायतकर्ता यदि थाने में आता है तो पुलिसकर्मी की दो मीठी बातों से उसका दुख आधा कम हो जाएगा।

By Edited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 07:02 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 07:40 PM (IST)
'पुलिस की बातों से कम हो जाता है शिकायतकर्ता का आधा दुख, चाय का करें प्रबंध'
'पुलिस की बातों से कम हो जाता है शिकायतकर्ता का आधा दुख, चाय का करें प्रबंध'

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दिल्ली पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए लगातार नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके कारण इसकी गिनती देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस में होती है। इसलिए दिल्ली पुलिस को कुछ ऐसा करना होगा ताकि अन्य राज्यों की पुलिस इसे अपना रोल मॉडल माने। इसके लिए यह भी जरूरी है कि थाने में जाने वाले शिकायतकर्ताओं से पुलिस अच्छे से पेश आया। ऐसा करने से जहां पुलिस की छवि बेहतर होगी वहीं, कार्रवाई होने से जनता को इंसाफ मिलेगा। यह बातें राजनाथ सिंह ने इंडिया गेट पर रफ्तार मोटरसाइकिल के शुभारंभ के दौरान कहीं।

loksabha election banner

सुरक्षा में दिल्ली पुलिस का अहम रोल
दिल्ली पुलिस द्वारा मंगलवार को 300 रफ्तार मोटरसाइकिल (पीसीआर) का काफिला सड़कों पर उतारा गया। इस मोटरसाइकिल पर सवार पुलिसकर्मी भीड़भाड़ वाले इलाके में तुरंत पहुंचकर कार्रवाई शुरू करेंगे। इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि दिल्ली की सुरक्षा में दिल्ली पुलिस का अहम रोल है। फिलहाल 300 मोटरसाइकिल की शुरुआत की गई है। आने वाले दिनों में इसकी संख्या एक हजार तक करने की योजना है।

नए पद सृजित किए जा रहे हैं
इस पीसीआर मोटरसाइकिल पर तैनात कर्मी अलार्म, बॉडी वार्म कैमरे, वाकी-टाकी, जीपीआरएस व अलार्म से लैस होंगे। गृहमंत्री ने कहा कि दिल्ली पुलिस में कर्मियों की कमी के मद्देनजर नए पद सृजित किए जा रहे हैं। तीन हजार पद स्वीकृति किए जा चुके हैं। यही नहीं 12 हजार नए कर्मियों की बहाली भी जल्द की जाएगी।

बेहतर कार्रवाई पर जोर
उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी पुलिस की इलाके में दृश्यता और बेहतर कार्रवाई पर जोर दिया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में हरेक थाने में एक-एक मोटरसाइकिल पीसीआर मौजूद है और नई मोटरसाइकिल के जुड़ने से प्रत्येक थाने में इसकी संख्या दो से तीन हो जाएगी।

महिला पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित
कार्यक्रम के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा प्रशिक्षित युवतियों व महिलाओं ने मार्शल आर्ट का प्रदर्शन भी किया। वहीं, गृहमंत्री और पुलिस उपायुक्त ने बहादुर महिलाओं व उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिला पुलिसकर्मियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर दिल्ली पुलिस आयुक्त और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

थाने में चाय का होगा प्रबंध
राजनाथ सिंह ने कहा कि कोई भी शिकायतकर्ता यदि थाने में आता है तो पुलिसकर्मी की दो मीठी बातों से उसका दुख आधा कम हो जाएगा। परेशानी की स्थिति उन्हें पीने के लिए पानी की भी पेशकश किए जाने पर पुलिस के प्रति उनकी सोच अच्छी बनेगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस शिकायत लेकर थाने पहुंचने वाले शिकायतकर्ताओं के लिए चाय का प्रबंध करें। इसका खर्च सरकार वहन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.