नई दिल्ली, पीटीआइ। दिल्ली में चार दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव की तैयारियों को लेकर शनिवार को दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (DoE) द्वारा जारी एक सर्कुलर में यह जानकारी दी गई है। शुक्रवार को जारी डीओई सर्कुलर में कहा गया है, 'शिक्षा निदेशालय के सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को सूचित किया जाता है कि तीन दिसंबर को दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 की मतदान तैयारियों के मद्देनजर स्कूलों में अवकाश घोषित किया जाता है।'

10 दिसंबर को होगी छुट्टी की भरपाई

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि इस छुट्टी की भरपाई के लिए दूसरे शनिवार यानी 10 दिसंबर को कक्षाएं पहले की ही तरह लगेगी। सर्कुलर के मुताबिक, स्कूलों के प्रमुखों को छात्रों, स्टाफ सदस्यों, एसएमसी सदस्यों और अभिभावकों के बीच इस बारे में जानकारी फैलाने का भी निर्देश दिया जाता है। मालूम हो कि दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के चुनाव 4 दिसंबर को होने हैं, जबकि वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी।

आनलाइन संचालित होगी कक्षाएं

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, एमसीडी के तहत आने वाले स्कूल चुनाव के अगले दिन यानी 5 दिसंबर को बंद रहेंगे। हालांकि 90 फीसदी शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया जाएगा, जबकि बाकी शिक्षक ऑनलाइन क्लास संचालित करेंगे।

चुनाव के अगले दिन भी स्कूल बंद

एमसीडी के शिक्षा विभाग ने एक अधिसूचना में कहा गया है, 'चुनाव में ड्यूटी तैनात लंबे घंटों को ध्यान में रखते हुए मतदान के अगले दिन को भी चुनाव ड्यूटी की अवधि माना जाएगा। इस दौरान स्कूलों के करीब 90 प्रतिशत स्टाफ की चुनाव में तैनाती को ध्यान में रखते हुए चुनाव के अगले दिन भी पांच दिसंबर को सभी स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान शिक्षकों द्वारा कक्षाएं ऑनलाइन मोड के माध्यम से संचालित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Fact Check: दक्षिण अफ्रीका से नहीं, लंदन के इनर टेंपल से गांधी ने की थी वकालत की पढ़ाई

यह भी पढ़ें- जागरण प्राइम इन्वेस्टिगेशन: ट्यूबवेल के पानी में मिला लेड, यह हृदय, किडनी रोग और हाइपरटेंशन का कारण

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट