Move to Jagran APP

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में आज छुट्टी, पांच दिसंबर को आनलाइन होगी पढ़ाई

दिल्ली में चार दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव की तैयारियों को लेकर शनिवार को दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (DoE) द्वारा जारी एक सर्कुलर में यह जानकारी दी गई है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 03 Dec 2022 12:36 AM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 05:06 AM (IST)
दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में आज छुट्टी, पांच दिसंबर को आनलाइन होगी पढ़ाई
दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में आज छुट्टी। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, पीटीआइ। दिल्ली में चार दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव की तैयारियों को लेकर शनिवार को दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (DoE) द्वारा जारी एक सर्कुलर में यह जानकारी दी गई है। शुक्रवार को जारी डीओई सर्कुलर में कहा गया है, 'शिक्षा निदेशालय के सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को सूचित किया जाता है कि तीन दिसंबर को दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 की मतदान तैयारियों के मद्देनजर स्कूलों में अवकाश घोषित किया जाता है।'

loksabha election banner

10 दिसंबर को होगी छुट्टी की भरपाई

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि इस छुट्टी की भरपाई के लिए दूसरे शनिवार यानी 10 दिसंबर को कक्षाएं पहले की ही तरह लगेगी। सर्कुलर के मुताबिक, स्कूलों के प्रमुखों को छात्रों, स्टाफ सदस्यों, एसएमसी सदस्यों और अभिभावकों के बीच इस बारे में जानकारी फैलाने का भी निर्देश दिया जाता है। मालूम हो कि दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के चुनाव 4 दिसंबर को होने हैं, जबकि वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी।

आनलाइन संचालित होगी कक्षाएं

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, एमसीडी के तहत आने वाले स्कूल चुनाव के अगले दिन यानी 5 दिसंबर को बंद रहेंगे। हालांकि 90 फीसदी शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया जाएगा, जबकि बाकी शिक्षक ऑनलाइन क्लास संचालित करेंगे।

चुनाव के अगले दिन भी स्कूल बंद

एमसीडी के शिक्षा विभाग ने एक अधिसूचना में कहा गया है, 'चुनाव में ड्यूटी तैनात लंबे घंटों को ध्यान में रखते हुए मतदान के अगले दिन को भी चुनाव ड्यूटी की अवधि माना जाएगा। इस दौरान स्कूलों के करीब 90 प्रतिशत स्टाफ की चुनाव में तैनाती को ध्यान में रखते हुए चुनाव के अगले दिन भी पांच दिसंबर को सभी स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान शिक्षकों द्वारा कक्षाएं ऑनलाइन मोड के माध्यम से संचालित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Fact Check: दक्षिण अफ्रीका से नहीं, लंदन के इनर टेंपल से गांधी ने की थी वकालत की पढ़ाई

यह भी पढ़ें- जागरण प्राइम इन्वेस्टिगेशन: ट्यूबवेल के पानी में मिला लेड, यह हृदय, किडनी रोग और हाइपरटेंशन का कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.