Move to Jagran APP

Air Pollution: दिल्ली-NCR की खराब हो रही हवा पर PMO ने दी दखल, मांगी रिपोर्ट

प्रधानमंत्री कार्यालय में दिल्ली- एनसीआर की हवा की गुणवत्ता को लेकर 24 अक्टूबर को बैठक हुई है। पीएमओ ने इस मामले में चिंता जाहिर की है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 08:35 PM (IST)
Air Pollution: दिल्ली-NCR की खराब हो रही हवा पर PMO ने दी दखल, मांगी रिपोर्ट
Air Pollution: दिल्ली-NCR की खराब हो रही हवा पर PMO ने दी दखल, मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली और एनसीआर की तेजी से बिगड़ रही आबोहवा को लेकर अब पीएमओ की भी चिंताएं सामने आयी है। प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा ने इसे लेकर मौजूदा स्थिति और तैयारियों की समीक्षा की है। साथ ही कहा कि हवा की गुणवत्ता और ज्यादा खराब हो, इससे पहले ही सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। पीएमओ ने यह दखल उस समय दी है, जब दिल्ली- एनसीआर की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुकी है। खासकर पीएम 2.5 का स्तर भारी बढ़ा हुआ है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री कार्यालय में दिल्ली- एनसीआर की हवा की गुणवत्ता को लेकर यह बैठक 24 अक्टूबर यानी बृहस्पतिवार शाम को हुई है। बैठक में वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, कृषि मंत्रालय के साथ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के भी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

इस दौरान पीएमओ ने पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर सख्ती से कदम उठाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही पराली जलाने की अब तक घटनाओं को लेकर भी रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही पराली को खेत में ही नष्ट करने के लिए दी जाने वाली मशीनों के वितरण को लेकर भी पूरी रिपोर्ट देने को कहा है।

गौरतलब है कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश को खेतों में पराली जलाने की घटनाओं में कमी लाने के लिए केंद्र सरकार ने पिछले साल करीब 12 सौ करोड़ रुपए का एक पैकेज दिया था। जिसके तहत खेतों में पराली को नष्ट करने वाली मशीनों को किसानों को सब्सिडी पर दिया जाना था। पीएमओ ने इस दौरान पंजाब और हरियाणा को खरीदी गई मशीनों का किसानों के बीच तुरंत वितरण कराने को कहा है। वहीं वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने इससे निपटने के लिए उठाए गए कदमों और उससे दिखने वाले बदलावों की भी जानकारी भी पीएमओ को दी है।

दिवाली से पहले बहुत खराब स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

दिवाली से दो दिन पहले ही दिल्ली-एनसीआर की हवा बिगड़कर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। इसी का असर रहा कि बृहस्पतिवार को दिनभर स्मॉग की चादर छाई रही। वहीं एयर इंडेक्स तीन सौ का आंकड़ा पार कर गया। वहीं दिवाली पर पटाखे जलने से हालात और बिगड़ने की संभावना है। हालांकि सफर का दावा है कि दिवाली पर पिछले साल जितनी खराब स्थिति नहीं रहेगी। बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स बढ़कर 311 पर पहुंच गया। इसके अलावा गाजियाबाद में 335, ग्रेटर नोएडा में 320, गुरुग्राम में 294, नोएडा में 319 एयर इंडेक्स रहा। हवा की यह बहुत खराब श्रेणी में आता है।

यदि दिल्ली की बात करें तो सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्रों में मुंडका है। यहां का एयर इंडेक्स सुबह से ही खतरनाक स्थिति में पहुंच गया था। शाम करीब 6 बजे यहां का एयर इंडेक्स 424 तक पहुंच गया। इसके अलावा आनंद विहार का एयर इंडेक्स भी 390 तक पहुंच गया। अन्य प्रदूषित क्षेत्रों में वजीरपुर का एयर इंडेक्स 363, द्वारका सेक्टर -8 का 351, जहांगीरपुरी का 359, रोहिणी का 356 दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ेंःDelhi Metro: मेट्रो यात्री कृपया ध्यान दें, Diwali पर रात 10 बजे तक ही कर सकेंगे सफर

ये भी पढ़ेंःदिवाली और धनतेरस की वजह से आनंद विहार में लगा लंबा जाम, घंटों से परेशान हैं लोग

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.