Move to Jagran APP

अटल बिहारी का हालचाल लेने पहुंचे थे कई बड़े नेता, AIIMS के आसपास लगा रहा भारी जाम

11 जून से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने बृहस्पतिवार शाम 5ः05 बजे अंतिम सांस ली।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 12:02 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 06:35 PM (IST)
अटल बिहारी का हालचाल लेने पहुंचे थे कई बड़े नेता, AIIMS के आसपास लगा रहा भारी जाम
अटल बिहारी का हालचाल लेने पहुंचे थे कई बड़े नेता, AIIMS के आसपास लगा रहा भारी जाम

नई दिल्ली (जेएनएन)। 11 जून से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने बृहस्पतिवार शाम 5ः05 बजे अंतिम सांस ली। उनकी तबीयत पिछले कई दिनों से बेहद गंभीर बनी हुई थी। जानकारी के मुताबिक, फिलहाल उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। इस बीच टल बिहारी वाजपेयी का हालचाल लेने वालों का तांता लगा हुआ था। यही वजह है कि एम्स आने-जाने वाले सभी रास्ते भारी जाम की चपेट में रहे।

loksabha election banner

खासकर एम्स के आसपास आइएनए मार्केट, साउथ एक्स, मोती बाग, सरोजनी नगर, धौला कुंआ से एम्स की और जाने वाले रास्तों पर भारी जाम की स्थिति रही। वहीं,  दिल्ली पुलिस के यातायात विभाग ने अलर्ट जारी किया था कि वाहन चालक मूलचंद के रास्ते का इस्तेमाल नहीं करें।

 

पुलिस के मुताबिक, एम्स में भर्ती अटल बिहारी वाजपेयी को देखने के लिए भाजपा के शीर्ष नेता व केंद्रीय मंत्री सुबह से ही आते रहे, जिसके कारण सुरक्षा कर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। बीच-बीच में एम्स के बाहर जाम लग रहा था।

नेताओं का हालचाल जानने के लिए आना-जाना जारी रहा
लाल कृष्‍ण आडवाणी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने बृहस्पतिवार को एम्‍स पहुंचकर वाजपेयी का हालचाल जाना था। इस कड़ी में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, यूपी की पूर्व सीएम मायवती और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी भी एम्‍स पहुंचीं थी।

बृहस्पतिवार सुबह एम्स की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हेल्थ बुलेटिन जारी किया गया था। इसमें जानकारी दी गई थी कि पूर्व प्रधानमंत्री की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ है, उनकी हालत अभी नाजुक है और वे लाइफ सपॉर्ट सिस्टम पर हैं। वाजपेयी को सांस लेने में परेशानी, यूरीन व किडनी में संक्रमण होने के कारण 11 जून को एम्स में भर्ती किया गया था।  सुबह ही अटल बिहारी के करीबी रिश्‍तेदारों को एम्‍स बुला लिया गया था। भाजपा ने अपने सभी कार्यक्रम रद कर दिए थे।

 बता दें कि लंबे समय से एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देखने के लिए पिछले सप्ताह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ गृहमंत्री राजनाथ भी एम्स पहुंचे थे।

 93 वर्षीय अटल बिहारी वाजपेयी को 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। उन्हें किडनी में संक्रमण, छाती में संकुलन और पेशाब कम मात्रा में होने के चलते एम्स भर्ती कराया गया था। भर्ती होने के बाद से ही पीएमओ उनकी हालत पर नजर बनाए हुए था।

गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी देश के 10वें प्रधानमंत्री थे और 1998 से 2004 के बीच प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत रहे। वह प्रधानमंत्री के रूप में 5 साल पूरे करने वाले पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी बने थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.