नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे देशभर में विदाई की ओर बढ़ रहा, लेकिन बारिश का सिलसिला थमा नहीं है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में पूरे सितंबर महीने में मानसून की बारिश होगी, कभी हल्की तो कभी मध्यम स्तर की। इस दौरान कभी-कभार तेज बारिश का अनुमान भी मौसम विभाग की ओर से जताया गया है। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने बुधवार के साथ-साथ बृहस्पतिवार को भी बारिश के मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया है।

बुधवार से शुरू होगा बारिश का दौर

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार से मध्यम स्तर की बारिश का दौर शुरू होगा, जबकि बृहस्पतिवार को तेज बारिश के चलते आरेंज अलर्ट जारी किया है। एक सप्ताह के दौरान यह तीसरा मौका है जब मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश के मद्देनजर आरेंज अलर्ट जारी किया है। इस कड़ी में कहा गया है कि बृहस्पतिवार को बारिश की गतिविधि सबसे अधिक होगी। बृहस्पतिवार को 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी और तेज बारिश का भी अनुमान है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को बारिश का दौर शुरू होने के साथ बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। आरेंज अलर्ट जारी होने के मतलब है कि दोनों दिन तेज बारिश होगी। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में जलभराव की आशंका भी जताई गई है। ऐसे में लोगों से गुजारिश की गई है कि जलभराव और इससे बनने वाले हालात के बीच ऐसे इलाकों में वाहनों से आवागमन करने में परहेज करें।

सितंबर के अंतिम सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में सक्रिय रहेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 19 सितंबर यानी रविवार को बंगाल की खाड़ी में फिर से एक नया सिस्टम विकसित होने की संभावना बन रही है। ऐसे में मानसूनी गतिविधियां इस महीने की 24 से 25 सितंबर तक रहेंगी। माना जा रहा है कि इसके प्रभाव से आगामी कई दिनों तक हल्की बारिश जारी रह सकती है, लेकिन तेज बारिश की संभावना कम ही है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को मौसम सबसे अधिक खराब रहेगा, जबकि शुक्रवार को भी मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा 18 और 19 सितंबर को मौसम साफ हो सकता है, लेकिन बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश भी हो सकती है।

Edited By: Jp Yadav