Move to Jagran APP

Happiness Class : बच्‍चों ने शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से कहा- रिश्‍तों को सम्‍मान देना सीखा है हमने

एसकेवी (सवरेदय कन्या विद्यालय) विनोद नगर पश्चिम की छात्र हर्षिता रावत ने कहा ‘वह रोज अपनी मां और बहन के साथ तीन मिनट ध्यान करती है। लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए हैप्पीनेस कक्षाओं से जीवन में बहुत से सकारात्मक बदलाव आए।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 05:51 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 05:51 PM (IST)
Happiness Class : बच्‍चों ने शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से कहा- रिश्‍तों को सम्‍मान देना सीखा है हमने
बच्चों से बात करते हुए डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दो साल पहले हैप्पीनेस कक्षाएं शुरू हुई थीं। कोरोना महामारी के दौरान भी यह जारी रहीं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से हमारे छात्र हैप्पीनेस कक्षाओं को अनोखे तरीके से अभिभावकों और दोस्तों के साथ साझा करते हैं, उससे हमारे छात्रों को हैप्पीनेस करिकुलम का टीचर बनते देख बहुत खुशी होती है।

loksabha election banner

मौका था बाल दिवस का। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चों की हैप्पीनेस कक्षा में शामिल हुए। सिसोदिया ने बच्चों से जाना कि लॉकडाउन के दौरान हैप्पीनेस कक्षाओं ने किस तरह से उनकी भावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव डाला। इस ऑनलाइन हैप्पीनेस स्पेशल कक्षा का संचालन बच्चों ने स्वयं किया।

बच्चों ने उपमुख्यमंत्री के साथ अपने अनुभव साझा किए

एसकेवी (सवरेदय कन्या विद्यालय) विनोद नगर पश्चिम की छात्र हर्षिता रावत ने कहा ‘वह रोज अपनी मां और बहन के साथ तीन मिनट ध्यान करती है। लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए हैप्पीनेस कक्षाओं से जीवन में बहुत से सकारात्मक बदलाव आए। हैप्पीनेस कक्षाएं सबसे बड़ी प्रेरणा का स्नोत थीं। कक्षा ने मुझे सिखाया कि घर पर लॉकडाउन का मुश्किल समय जल्द ही गुजर जाएगा और मैं दोबारा से अपने दोस्तों से मिल सकूंगी। मैंने यह भी सीखा कि हमें अपने रिश्तों को सम्मान देना चाहिए और अपनी भौतिकवादी जरूरतों के ऊपर सोचना चाहिए, खासतौर से जब कई रिश्तेदारों ने अपनी नौकरियां खो दी हैं।’

एक अन्य छात्र पीयूष गुरुरानी ने कहा ‘माइंडफुल कक्षाओं ने मुझे निराशा के दौर से दूर करके मेरे मन को शांत करने में बहुत मदद की। लॉकडाउन का डर खत्म करने में मदद की। छात्र गुरमीत धंजल ने कहा ‘लॉकडाउन ने मुझे माइंडफुलनेस को अपनाना सिखाया।’ स्पेशल हैप्पीनेस कक्षा का संचालन देवली स्कूल की गुलशपा और द्वारका स्कूल के निखिल ने किया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.