Move to Jagran APP

सरकारी स्‍कूलों में बच्‍चों के लिए बनेंगे जिम, अब पढ़ाई के साथ सेहतमंद भी बनेंगे छात्र

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के परियोजना अनुमोदन बोर्ड ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ओपन जिम स्थापित करने के लिए दो करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। स्कूलों में जिम उपकरण लगने के बाद अब छात्र आरामदायक व सुरक्षित वातावरण में जिम उपकरणों का इस्तेमाल कर पाएंगे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 11:00 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 07:59 AM (IST)
सरकारी स्‍कूलों में बच्‍चों के लिए बनेंगे जिम, अब पढ़ाई के साथ सेहतमंद भी बनेंगे छात्र
छात्र आरामदायक व सुरक्षित वातावरण में जिम उपकरणों का इस्तेमाल कर पाएंगे।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। फिट इंडिया अभियान के तहत अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र सेहतमंद बनेंगे। इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के परियोजना अनुमोदन बोर्ड ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ओपन जिम स्थापित करने के लिए दो करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। स्कूलों में जिम उपकरण लगने के बाद अब छात्र आरामदायक व सुरक्षित वातावरण में जिम उपकरणों का इस्तेमाल कर पाएंगे।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग के अधिकारी के मुताबिक दिल्ली के करीब 100 सरकारी स्कूलों इसके लिए चिन्हित किए गए हैं जहां पर ओपन जिम शुरू किया जाएगा। इन स्कूलों के समग्र शिक्षा खाते में इसके लिए दो लाख रुपये भी भेजे जाएंगे। वहीं, जिम में लगने वाले उपकरणों को सरकार के ई-बाजार से ऑनलाइन ही लेना होगा। इसके लिए स्कूलों के प्रधानाचार्यों को एक कमेटी बनाएंगे जो ये तय करेगी कि कौन सा जिम उपकरण स्कूल में लगना चाहिए। इस कमेटी में सबसे वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा के शिक्षक, एसएमसी के दो अभिभावक सदस्य, व चार विद्यार्थी परिषद के छात्र रहेंगे।

वहीं, जो को-एड स्कूल हैं उसमें विद्यार्थी परिषद में दो लड़कियां सदस्य होंगी व दो लड़के। यह कमेटी सरकार के ई-बाजार पोर्टल पर जाकर ओपन जिम के लिए उपलब्ध उपकरण देखने के बाद स्कूल में जगह, धन की उपलब्धता और उपकरणों की उपयुक्त्ता के आधार पर प्रधानाचार्य को चुने गए उपकरणों की फोटो के साथ अनुशंसा प्रस्तुत करेगी। जिसके बाद प्रधानाचार्य सारी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए उपकरणों की खरीद करनी होगी।

वहीं, प्रधानाचार्य को उपकरणों की खरीद का रिकॉर्ड ठीक से संभाल कर रखना होगा। एक बार जब सभी उपकरण स्कूल में स्थापित होने के बाद उपयोग होने लगेंगे तो फिर प्रधानाचार्य को उपयोग प्रमाणपत्र भी देना होगा। ये उपयोग प्रमाणपत्र 20 फरवरी, 2021 तक तैयार रखना होगा। वहीं, संबंधित क्लस्टर संसाधन केंद्र समन्वयक बाद में इन जिम उपकरणों का निरीक्षण करेंगे और उसी की एक रिपोर्ट भी तैयार कर जमा करेंगे। इसके साथ ही प्रधानाचार्यों से उपयोग प्रमाणपत्र भी वही एकत्रित करेंगे।

हर जिले में लगेंगे ओपन जिम उपकरण-

  • जिला ----- कुल स्कूल

  • पूर्वी ----- 9
  • उत्तर-पूर्वी ----- 11
  • उत्तरी ----- 5
  • उत्तर पश्चिमी ए ---- 10
  • उत्तर पश्चिमी बी ---- 10
  • पश्चिमी ए ----- 10
  • पश्चिमी बी ----- 10
  • दक्षिण पश्चिमी ए --- 6
  • दक्षिण पश्चिमी बी --- 9
  • पश्चिमी ------- 10
  • पश्चिम पूर्वी --- 10

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.