नई दिल्ली/नोएडा, जेएनएन)। अगले महीने दिवाली के आसपास दिल्ली के साथ-साथ बल्लभगढ़, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लाखों लोगों को केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार मेट्रो के सफर का तोहफा देने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि तैयारियां जोरों पर हैं और नए मेट्रो रूट का इंतजार कर रहे लाखों यात्रियों के लिए दिवाली के पहले ही यह खुशखबरी मिल सकती है।

जानकारी के मुताबिक, दिवाली के पहले पिंक रूट के बाकी बचे दो सेक्शन के अलावा बल्लभगढ़, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट शुरू करने की चर्चा जोरों पर हैं। बताया जा रहा है कि एनसीआर के इन सभी मेट्रो रूटों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल के साथ उद्घाटन कर सकते हैं।

अगले महीने चलेगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो अब अगले महीने से चलेगी। यह दावा यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने किया है। पहले नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का चलना अक्टूबर में ही प्रस्तावित था।

मंत्री सतीश महाना की मानें तो अगले महीने नवंबर में ही चिल्ला से महामाया तक बनने वाले एलिवेटेड रोड का शिलान्यास कराने के बाद दिसंबर से काम शुरू करा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि एनटीपीसी अंडरपास व बॉटेनिकल गार्डन के शुभारंभ के अवसर पर शहर में आए औद्योगिक विकास मंत्री ने बताया कि नवंबर से नोएडा-ग्रेनो मेट्रो चलनी शुरू हो जाएगी। इससे ग्रेटर नोएडा से दिल्ली-एनसीआर आने-जाने वालों का सफर आसान हो जाएगा।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन

नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट शुरू होने के बाद पहली बार ग्रेटर नोएडा के प्रमुख सेक्टर और क्षेत्र मेट्रो से जुड़ जाएंगे। सेक्टर 34, सेक्टर 50, 51,78, 81, 83, दादरी रोड, 142, 144, 147,153, 149, केपी 1 व 2, परी चौक, अल्फा वन, डेल्टा वन आदि क्षेत्र मेट्रो से सीधे जुड़ेंगे। इससे नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस में ट्रैफिम में कमी आएगी।

गाजियाबाद के लाखों लोगों को होगा फायदा

नोएडा के साथ गाजियाबाद के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। मेट्रो अब गाजियाबाद पहुंचेगी, जिससे लाखों लोगों को फायदा होगा। दिल्ली मेट्रो दो नए कॉरिडोर शुरू करेगी, जो दिलशाद गार्डन को गाजियाबाद से और द्वारका को नोएडा के सेक्टर-62 से जोड़ेंगे। बताया जा रहा है कि गाजियाबाद में चलने वाली मेट्रो से 60 लाख लोगों को फायदा होगा। बड़ी संख्या में नौकरी और व्यवसाय के लिए दिल्ली और नोएडा में लोग रोजाना आते-जाते हैं। मेट्रो के निर्माण होने के साथ में कई रूट पर फायदा होगा। 

मिली जानकारी के अनुसार पिंक रूट के लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट वन और त्रिलोकपुरी से शिव विहार जबकि एनसीआर में एस्कॉर्ट्स मुजेसर से बल्लभगढ़ (वायलेट लाइन), दिलशाद गार्ड से गाजियाबाद (रेड लाइन) और नोएडा-ग्रेटर नोएडा (एक्वा लाइन) भी दीपावली के पहले शुरू करने की बात कही गई है।

पिंक रूट से बदल जाएगी मेट्रो की यात्रा

जानकारों की मानें तो पिंक मेट्रो रूट पूरी तरह शुरू होने के बाद पूर्वी दिल्ली नोएडा और गाजियाबाद से पूरी तरह जुड़ जाएगा। सभी मेट्रो लाइन पिंक लाइन से जुड़ जाएंगी। पिंक लाइन पर कुल 38 स्टेशन होंगे।

Posted By: JP Yadav