नई दिल्ली (संजीव कुमार मिश्र)। राजधानी में मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम को व्यापक निगरानी व्यवस्था विकसित की जा रही है। मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, पार्षदों और अधिकारियों की विशेष क्लास भी लेंगे। जल्द ही आदेश जारी किया जा सकता है।

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बुलाई थी। जिसमें उन्होंने मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए अब तक उठाए गए कदमों की जानकारी ली और अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध ओं का ब्योरा मांगा।

जल्द ही वह तीनों नगर निगमों के पार्षदों व अधिकारियों संग करेंगे। जिसमें निगमों द्वारा अब तक उठाए गए कदमों पर चर्चा होगी। बीमारियों से लड़ने की रणनीति भी तय होगी। नगर निगमों की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष अब तक मलेरिया के मामले सामने आ चुके हैं।

1 से 8 जुलाई के बीच ही इसके 23 मामले सामने आए थे। विगत चार साल में इस वर्ष जुलाई में अब तक सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं।

वर्ष 2013 में जुलाई महीने में 20 मामले, 2014 में 4, 2015 में शून्य जबकि 2016 में 9 मामले सामने आए थे। इसी तरह इस वर्ष अब तक डेंगू के 60 और चिकनगुनिया के 110 मामले सामने आए हैं।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस