Move to Jagran APP

भारत को विश्व में चिकित्सा स्थल के रूप में विकसित कर रही सरकार: राजनाथ सिंह

अब विदेश से भारत आकर इलाज कराना पहले के मुकाबले आसान हुआ है इसलिए भारत मेडिकल पर्यटन के लिहाज से दुनिया में नंबर एक पसंदीदा स्थल बनकर उभरा है।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 13 Apr 2018 08:11 PM (IST)Updated: Sat, 14 Apr 2018 08:04 AM (IST)
भारत को विश्व में चिकित्सा स्थल के रूप में विकसित कर रही सरकार: राजनाथ सिंह
भारत को विश्व में चिकित्सा स्थल के रूप में विकसित कर रही सरकार: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली [जेएनएन]। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार भारत को विश्व में चिकित्सा स्थल के रूप में विकसित कर रही है। इसके लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं और वीजा नियमों को सरल बनाया गया है। अब विदेश से भारत आकर इलाज कराना पहले के मुकाबले आसान हुआ है इसलिए भारत मेडिकल पर्यटन के लिहाज से दुनिया में नंबर एक पसंदीदा स्थल बनकर उभरा है।

loksabha election banner

161 देशों को लोगों को मेडिकल वीजा दिया जा रहा है

राजनाथ सिंह गंगाराम अस्पताल के 127वें स्थापना दिवस समारोह में लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कैंसर के इलाज के लिए अस्पताल में रेडियोथेरेपी व ओपीडी ब्लॉक का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि 161 देशों को लोगों को मेडिकल वीजा दिया जा रहा है। पहले मेडिकल वीजा पर इलाज के लिए आने वाले मरीज 30 दिनों तक यहां रह पाते थे। इस समयावधि को बढ़ाकर 60 दिन कर दिया गया है। इसके अलावा एक बार वीजा जारी होने पर यहां तीन बार मरीज आ सकेंगे।

बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके

राजनाथ सिंह ने कहा कि 125 करोड़ की आबादी को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना चुनौतीपूर्ण है। वर्तमान में जीडीपी का 1.16 फीसद स्वास्थ्य पर खर्च हो रहा है। आगामी दिनों में इसे बढ़ाकर 2.5 फीसद किया जाएगा। उन्होंने आयुष्मान भारत बीमा योजना की बात करते हुए कहा कि आय की दृष्टि से यहां लोगों में असमानता है। इसको दूर करने के लिए आयुष्मान भारत योजना लाई गई है ताकि गरीब परिवारों के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके। इसके तहत 10 करोड़ करीब परिवारों के लोगों का पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा।

निजी क्षेत्र की भागीदारी के बगैर यूनिवर्सल हेल्थ केयर असंभव

राजनाथ सिंह ने कहा कि निजी क्षेत्र की भागीदारी के बगैर यूनिवर्सल हेल्थ केयर संभव नहीं है। लोगों को किफायती स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज भी जरूरी है। इसके लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में भारी निवेश की जरूरत है। इस दौरान अस्पताल के बोर्ड प्रबंधन के चेयरमैन डॉ. डीएस राणा ने अस्पताल की वार्षिक रिपोर्ट पेश की। 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने अंबेडकर स्मारक का किया उद्घाटन, बोले- भ्रम फैलाती है कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.