दिल्ली/नोएडा/ ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Good News- यमुना प्राधिकरण स्वतंत्रता दिवस पर व्यावसायिक योजना लांच करने जा रहा है। योजना में 17 अगस्त से आवेदन शुरू होंगे और नौ सितंबर को योजना समाप्त होगी। योजना में क्योस्क एवं दुकानों का ई नीलामी के आधार पर आवंटन होगा। यमुना प्राधिकरण की यह दूसरी क्योस्क योजना है।

स्वतंत्रता दिवस पर यमुना प्राधिकरण ने व्यावसायिक, होटल भूखंड, आवासीय भूखंड की योजना तैयार की थी, पर व्यावसायिक को छोड़कर अन्य योजनाओं को प्राधिकरण ने फिलहाल स्थगित कर दिया है। 15 अगस्त पर केवल व्यावसायिक योजना ही निकाली जाएगी। इसके तहत प्राधिकरण विभिन्न सेक्टरों में क्योस्क के लिए भूखंड आवंटित करेगा। इसके अलावा दुकानें भी आवंटित होंगी।

क्योस्क योजना में नौ भूखंड आवंटित होंगे। यह भूखंड 7.15 वर्गमीटर से 9.59 वर्गमीटर के होंगे। इनका आरक्षित मूल्य 7,06,000 से लेकर 9,47,000 रुपये रखा गया है। वहीं योजना में शामिल दुकानों की संख्या 15 है। यह दुकान 30.17 वर्गमीटर से लेकर 31.22 वर्गमीटर की हैं। इनका आरक्षित मूल्य 34,58,991 रुपये से लेकर 35,79,373 रुपये रखा गया है।

प्राधिकरण सीईओ डा.अरुणवीर सिंह ने बताया कि योजना में 17 अगस्त से आनलाइन आवेदन शुरू होंगे। ई-नीलामी के आधार पर आवंटन होगा। दरअसल, यमुना प्राधिकरण की पहली क्योस्क योजना काफी सफल रही थी। करीब नौ वर्गमीटर के भूखंड के लिए एक करोड़ 48 लाख रुपये की अधिकतम बोली लगी थी। पहली योजना की सफलता को देखते हुए प्राधिकरण क्योस्क की दूसरी योजना लेकर आया है।

प्राधिकरण की ओर से अक्सर ऐसे त्योहारों के मौके पर ही ऐसी स्कीमें निकाली जाती है। इन स्कीमों से प्राधिकरण को अच्छा रिवेन्यू भी मिल जाता है। लोग ऐसी प्रोपर्टी में निवेश भी करना चाहते हैं। छोटे बजट के लोग इस तरह की प्रोपर्टी में निवेश के लिए इंतजार भी करते रहते हैं। 26 जनवरी, 15 अगस्त, होली, दीवाली, दशहरा जैसे मौकों पर इस तरह की स्कीमें लांच करके प्राधिकरण अपनी स्कीमें सफल बनाता रहता है। अभी ये स्कीम लांच की गई है, दीवाली तक अगली स्कीम लांच करने की योजना बनाई जा रही है।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari