गाजियाबाद [सौरभ पांडेय]। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के बीच हापुड़ टोल प्लाजा पर 125 रुपये टोल दे रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) की नई योजना के तहत वाहन चालकों को अब दूरी के हिसाब से टोल देना होगा। एनएचएआइ एक्सप्रेस-वे पर तीन अन्य स्थानों पर टोल प्लाजा बनाने जा रहा है। ऐसे में दिल्ली से मेरठ तक 80-100 रुपये का टोल देना होगा।

दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक बन रहे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अभी सिर्फ हापुड़ के छिजारसी पर टोल चुकाना पड़ता है। वाहन चालकों को एक तरफ से 125 रुपये का टोल देना पड़ता है।

तीन टोल प्लाजा बनाने की तैयारी

कम दूरी की यात्रा करने वालों को राहत दिलाने के लिए एनएचएआइ ने योजना बनाई है। तीन स्थानों पर टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। पहला टोल प्लाजा गाजियाबाद के लाल कुआं, दूसरा ईस्टर्न पेरिफेरल-वे के पास और तीसरा मेरठ के परतापुर के पास बनाया जाएगा।

एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के बाद पहले टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को एंट्री टिकट मिलेगा। वहीं, जिस टोल प्लाजा से बाहर निकलेंगे, वहां टोल चुकाना होगा। फास्टैग लागू होने के चलते राशि स्वत: कट जाएगी।

टोल को वर्तमान दरों से कम रखा जाएगा

एनएचएआइ ने अभी टोल की दरें निर्धारित नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि टोल को वर्तमान दरों से कम रखा जाएगा। एनएचएआइ के उप महाप्रबंधक मुदित गर्ग ने बताया कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण तेजी से चल रहा है। साथ ही टोल प्लाजा बनाने का काम जल्द शुरू होगा। टोल प्लाजा बनने के बाद कम दूरी के लिए कम टोल देना होगा। दरें जल्द ही निर्धारित की जाएंगी।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस