नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के रेल यात्रियों को जल्द ही बड़ी राहत की खबर मिल सकती है। भारतीय रेलवे जल्द ही ट्रेनों में पेंट्रीकार सेवा बहाल करने की तैयारी में जुट गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, ई कैटरिंग सेवा शुरू होने बाद आने वाले दिनों में ट्रेनों में सामान्य कैटरिंग पैंट्रीकार की सेवा भी बहाल की जाएगी। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लंबे समय से ट्रेनों में कई सेवाएं अब भी बहाल नहीं की गई हैं। इनमें कई महीनों से बंद बेडरोल की सेवा भी शामिल हैं। ट्रेन यात्री लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि बेडरोल के साथ पैंट्री कार के ताजा खाना की सेवा भी जल्द शुरू की जाए। लोगों को कहना है कि भारतीय रेलवे 80 फीसद ट्रेनों का परिचालन बहाल कर चुका है। ऐसे में बेडरोल के साथ पैंट्री कार सेवाएं यथाशीघ्र बहाल की जानी चाहिए।

यात्रियों को मिलेगी बेस किचन में खाना

ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू होने से लाखों रेल यात्रियों को खानपान की समस्या से राहत मिलेगी। खास बात यह भी है कि अब पेंट्रीकार में चूल्हे नहीं जलेंगे. ठेकेदार अपने बेस किचन में तैयार भोजन यात्रियों को परोसेंगे।

जल्द शुरू हो सकती है पेट्री कार सेवा

लोगों की मांग को देखते हुए माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक रेल यात्रियों को ट्रेनों में पेंट्रीकार का ताजा खाना मुहैया लगेगा। रेलवे इस दिशा में तैयारी शुरू कर चुका है। मजबूरी में वर्तमान में ट्रेन यात्रियों को 'रेडी टू इट' खाने से काम चलाना पड़ रहा है।

यह भी जानें

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, सुविधा शुरू करने की कड़ी में सबसे पहले हाईस्पीड वीआइपी व राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में पेट्रीकार की सेवा बहाल की जाएगी। यात्रियों की मांग के मुताबिक, इसके बाद मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में पेंट्रीकार शुरू करने की योजना है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते फिलहाल वीआइपी समेत सभी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस बंद है। जाहिर है कि ऐसे में ट्रेन यात्रियों को खाने संबंधी समस्या पेश आ रही है।

तैयारी की कड़ी में सभी डिवीजन और आइआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू करने के लिए पहले ही रेलवे बोर्ड को पत्र लिखा जा चुका है।

Edited By: Jp Yadav