ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Good news for Commuters of Delhi and NCR :  सबकुछ ठीक रहा और योजनाओं का क्रियान्वयन समय पर हुआ तो दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों का सफर भविष्य में आसान हो जाएगा। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Inter National Airport) को दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Indira Gandhi International Airport) से जोड़ने की कवायद की कड़ी में कई योजनाएं बनाई जा रही हैं। 

जेवर मेट्रो से जुड़ेगा नोएडा सेक्टर-142

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट मेट्रो (Jewar Inter National Airport Metro) को सीधे नोएडा सेक्टर 142 से जोड़ने की योजना पर विचार किया जा रहा है। यमुना प्राधिकरण इसके लिए जल्द ही दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (Detailed Project Report) तैयार करने की जिम्मेदारी सौंप सकता है। 142 से बोटेनिकल गार्डन को मेट्रो से जोड़ने का भी प्रस्ताव है। इसके निर्माण से जेवर एयरपोर्ट आइजीआइ एयरपोर्ट से मेट्रो से जुड़ जाएगा।

विस्तृत योजना तैयार होते ही होगा इस पर विचार

जेवर एयरपोर्ट को मेट्रो कनेक्टिविटी देने के लिए यमुना प्राधिकरण ने डीएमआरसी से विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराई थी। इसके तहत नॉलेज पार्क दो एक्वा मेट्रो स्टेशन से यमुना एक्सप्रेस वे के समानांतर हरित क्षेत्र में जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रैक बनाने का सुझाव दिया गया था। यह रूट एक्सप्रेस वे के दूसरी ओर नोएडा के सेक्टरों से होकर सीधे जेवर एयरपोर्ट पहुंचेगा। इसकी रिपोर्ट भी तैयार हो रही है। इसके बनने के बाद जेवर एयरपोर्ट मेट्रो सेक्टर 142, बोटेनिकल गार्डन होते हुए शिवाजी स्टेडियम पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मेट्रो से जुड़ जाएगी। दोनों एयरपोर्ट के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी बन जाएगी। इससे रोजान हजारों हवाई यात्रियों को लाभ मिलेगा।

तीन लाइन होंगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट मेट्रो में

मिली जानकारी के मुताबिक, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट मेट्रो में तीन लाइन होंगी। एक लाइन एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो के लिए होगी, जो चुनिंदा स्टेशन पर रुकते हुए कम से कम समय में एयरपोर्ट पहुंचेगी। जबकि शेष दो लाइनों पर चलने वाली मेट्रो सेक्टरों को कनेक्टिविटी देगी। अगर डीएमआरसी इस रूट पर सहमति देती है तो नॉलेज पार्क दो से जेवर एयरपोर्ट मेट्रो के रूट पर काम आगे नहीं बढ़ेगा।

जेवर एयरपोर्ट को आइजीआइ एयरपोर्ट से मिलेगी कनेक्टिविटी

वहीं, इस विषय पर यमुना प्राधिकरण के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा सेक्टर 142 से सीधे जेवर एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने की संभावना तलाश की जाएगी। इसकी रिपोर्ट तैयार करने के लिए डीएमआरसी को जल्द कार्य सौंपा जाएगा। इस लाइन के बनने से जेवर एयरपोर्ट को आइजीआइ एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी मिल जाएगी। जेवर एयरपोर्ट को मेट्रो कनेक्टिविटी देने के लिए यमुना प्राधिकरण ने डीएमआरसी से डीपीआर (Detailed Project Report) भी तैयार कराई थी।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस