Move to Jagran APP

Good News for commuters of Delhi Metro: मेट्रो स्टेशन से घर तक भी सफर होगा आसान

Good News for commuters सूत्रों के मुताबिक आगामी 20 मार्च को तकरीबन 5000 ई-रिक्शा दिल्ली में कई जगहों पर सड़कों पर मेट्रो यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 09:22 AM (IST)
Good News for commuters of Delhi Metro: मेट्रो स्टेशन से घर तक भी सफर होगा आसान
Good News for commuters of Delhi Metro: मेट्रो स्टेशन से घर तक भी सफर होगा आसान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। लगातार अपनी सुविधाओं में इजाफा करने वाला दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) अब मेट्रो यात्रियों को घर तक ई-रिक्शा की सवारी मुहैया कराएगा। दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन बन चुके दिल्ली मेट्रो की ई-रिक्शा सेवाओं के जरिये न केवल दिल्ली-एनसीआर के लोगों का सफर आसान होगा, बल्कि वे सुरक्षित घर तक भी पहुंच सकेंगे। इससे मेट्रो में सफर करने वाली महिला यात्रियों को ज्यादा फायदा होगा और उनमें असुरक्षा की भावना भी कम होगी।

loksabha election banner

Delhi NCR Weather Update: अगले 2 घंटे में बदल जाएगा दिल्‍ली सहित इन इलाकों का मौसम

12 और मेट्रो स्टेशनों से ई-रिक्शा शुरू

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बुधवार को 12 और मेट्रो स्टेशनों से ई-रिक्शा सेवा की शुरुआत की है। डीएमआरसी के निदेशक (संचालन) एके गर्ग ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन से स्मार्ट-ई नाम से 250 ई-रिक्शा के बेड़े को झंडी दिखाकर रवाना किया। अब ई-रिक्शा मिलने वाले मेट्रो स्टेशनों की संख्या 29 हो गई है। इन स्टेशनों से एक हजार से अधिक ई-रिक्शा का संचालन किया जा रहा है।

घर तक मिलेगा ई-रिक्शा

DMRC के जुड़े सूत्रों के मुताबिक, आगामी 20 मार्च को तकरीबन 5,000 ई-रिक्शा दिल्ली में कई जगहों पर सड़कों पर होंगे और ये मेट्रो स्टेशनों पर ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों को घर तक पहुंचाएंगे। इससे मेट्रो यात्री आराम से अपने घर तक का सफर तय करेगा। मेट्रो अधिकारियों का मानना है कि इससे यात्रा के दौरान लोग खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे।

मेट्रो स्टेशन से मिलेंगे

ईटीओ मोटर्स के सीईओ बीजी मैथ्यूज ने बताया कि सुविधा मुहैया कराने की कड़ी में पहले चरण में यमुना बैंक, सुखदेव विहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिला और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशनों से यह सुविधा शुरू की जा चुकी है। आपको बता दें कि लोगों को यह सुविधा प्रदान करने के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एज ए सर्विस (Electric mobility as a service) के तहत DMRC के साथ ईटीओ मोटर्स ने करार किया है। इन ई-रिक्शा को पार्किंग स्थल के साथ ई-चार्जिंग की सुविधा भी DMRC अपने मेट्रो स्टेशनों पर ही मुहैया कराएगा।

इन मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

  • यमुना बैंक
  • सुखदेव विहार
  • जामिया मिलिया इस्लामिया
  • जसोला विहार शाहीन बाग

कंपनी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, ई-रिक्शा का सफर मेट्रो यात्रियों का समय बचान के साथ उनका पैसों की भी बचत करेगा। बताया जा रहा है कि ई-रिक्शा के सफर से रोजाना 25,000 यात्रियों को लाभ होगा। इनमें महिला यात्रियों की संख्या 30 फीसद के आसपास होगी।

  • सुविधा को आधुनिक बनाने के साथ इसके सुचारू संचालन के मकसद से ई-रिक्शा के चालकों का यूनिफॉर्म पहनना अनिवार्य होगा।  
  • ई-रिक्शा संचालन के दौरान चालक को एक मान्य पहचान पत्र अनिवार्य रूप से रखना होगा। इसी के साथ ई-रिक्शा के सभी चालकों को मान्या ड्राइविंग लाइसेंस और पीएसवी लाइसेंस रखना होगा। 
  • दिल्ली मेट्रो के जरिये तकरीबन 50 लाख यात्री रोजाना सफर करते हैं, इनमें दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़, सोनीपत, गाजियाबाद, नोएडा और पलवल के लोग भी शामिल हैं।

डीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक ई-रिक्शा सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक आसपास के इलाकों के यात्रियों के लिए लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगे। अब तक 17 मेट्रो स्टेशनों से 800 से अधिक ई-रिक्शा चल रहे थे। जो एक लाख से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्य और स्टेशनों तक रोजाना पहुंचाते थे। अगले 2-3 माह में 12 और स्टेशनों पर ई-रिक्शा की सुविधा देन की योजना पर कार्य हो रहा है। जीपीएस लगे ये ई-रिक्शा मेट्रो स्टेशनों के आसपास 3-4 किलोमीटर के क्षेत्र में सेवाएं देंगे। पहले दो किलोमीटर के लिए दस रुपये और इसके बाद प्रत्येक एक किलोमीटर के लिए पांच रुपये किराये का भुगतान करना होगा। यात्री स्मार्ट-ई एप के माध्यम से ई-रिक्शा बुक कराने के साथ डिजिटल भुगतान कर सकते हैं।

इन स्टेशनों से शुरू की गई है ई-रिक्शा सेवा

कुतुब मीनार, घिटोरनी, अजरुनगढ़, नवादा, शादीपुर, पटेल नगर, नांगलोई, नांगलोई रेलवे स्टेशन, गो¨वदपुरी, हरकेश नगर ओखला, मूलचंद और बॉटनिकल गार्डन स्टेशन।

 Delhi Metro: लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन 3 मेट्रो लाइनों पर सफर होगा और आसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.