नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो में सफर के लिए सोमवार से टिप पास जारी करना शुरू करेगा। इस पहल से एक्सप्रेस लाइन की मेट्रो में सफर करने वाले यात्री सुविधानुसार एक ही बार 10, 30 या 45 टिप के लिए क्यूआर कोड ले सकेंगे। यदि कोई यात्री 10 टिप के लिए क्यूआर कोड आधारित टिप पास लेता है तो वह इससे 10 बार मेट्रो में सफर कर सकेगा। इस दौरान उसे बार-बार कोड लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसलिए टिप पास का इस्तेमाल स्मार्ट कार्ड की तरह हो सकेगा। स्मार्ट फोन से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के मेट्रो स्टेशनों पर लगे विशेष फेयर कलेक्शन गेट (एएफसी) पर क्यूआर कोड स्कैन कर यात्री सफर कर सकेंगे।

यात्री पेटीएम व राइडलर मोबाइल एप से एक ही बार में टिप पास ले सकेंगे

वैसे इस मेट्रो लाइन पर स्मार्ट फोन से क्यूआर कोड स्कैन कर किराया भुगतान की सुविधा पहले से ही है, लेकिन सिर्फ एक यात्रा के लिए ही यह जारी होता था। इसलिए यात्रियों को इस कॉरिडोर की मेट्रो में सफर के लिए हर बार किराया भुगतान कर अलग कोड लेना पड़ता था। डीएमआरसी का कहना है कि अब यात्री पेटीएम व राइडलर मोबाइल एप से एक ही बार में टिप पास ले सकेंगे। इसके लिए यात्रियों को एप मोबाइल पर डाउनलोड करना पड़ेगा। एप को ओपन करने पर मेट्रो का विकल्प मौजूद होगा।

मेट्रो के विकल्प पर क्लिक करने पर दिल्ली मेट्रो का विकल्प सामने आएगा। फिर दिल्ली मेट्रो पर क्लिक कर क्यूआर कोड टिकट का विकल्प चयन करना होगा। अपनी सुविधा के अनुसार स्टेशन का चयन कर यात्री टिप पास ले सकेंगे।

टिप पास की वैधता तय

टिप पास की वैधता भी तय होगी। संभवत: 10 टिप का पास 15 दिन, 30 व 45 टिप का पास 30 दिन के लिए वैध होगा। इस निर्धारित अवधि के अंदर सफर नहीं करने पर बाकी पैसा वापस नहीं मिल पाएगा। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सिर्फ छह स्टेशन है। इस कॉरिडोर की मेट्रो में नियमित सफर करने वाले यात्रियों को फायदा होगा।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस