Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर

सरकार के सभी कार्यालयों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। सभी चार्जिंग स्टेशन तीन माह में बना दिए जाएंगे। इससे सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारी और वहां पर आने वाले आम नागरिक भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 10 Feb 2022 09:14 AM (IST)Updated: Thu, 10 Feb 2022 09:45 AM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर
इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, पढ़िये पूरी खबर

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के सभी कार्यालयों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। सभी चार्जिंग स्टेशन तीन माह में बना दिए जाएंगे। इससे सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारी और वहां पर आने वाले आम नागरिक भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेंगे। इसके संबंध में दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर दिए गए हैं। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी विभाग उपयुक्त स्थानों की पहचान करें और अपने परिसर में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करें।

loksabha election banner

डिस्काम के पैनल में शामिल वेंडर के जरिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनवाने पर छह हजार रुपये प्रति चार्जिंग प्वाइंट सब्सिडी मिलेगी। दिल्ली के डिस्काम के साथ मिलकर परिवहन विभाग ने सिंगल विंडो प्रक्रिया स्थापित की है। इसका उपयोग डिस्काम्स के पैनल वाले विक्रेताओं से रियायती और कम टैरिफ पर ईवी चार्जर लगाने के लिए किया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने सभी विभागों को निर्देश दिया गया है कि सरकारी भवनों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना सुनिश्चित करें।

आम जनता भी सरकारी दफ्तरों में अपने वाहनों को कर सकेंगे चार्ज

 परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन को साकार करने के लिए दिल्ली में तेजी से इलेक्टि्रक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। दिल्ली में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के नए फैसले के तहत अब सभी सरकारी दफ्तरों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। यह भी व्यवस्था की जा रही है जहां पर सरकारी कर्मचारियों के साथ आम जनता भी अपने वाहनों को चार्ज कर सकेगी। सरकारी दफ्तरों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनने से लोग दफ्तरों में काम कराने के दौरान अपने वाहनों को चार्ज कर सकेंगे। इसके साथ ही सरकारी अधिकारी-कर्मचारी भी इलेक्ट्रिक वाहनों से दफ्तर आने के लिए प्रेरित होंगे।

दिल्ली में तेजी से बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या

दिल्ली में सितंबर से नवंबर तिमाही में इलेक्ट्रिक वाहनों ने सीएनजी और डीजल वाहनों की बिक्री को पीछे छोड़ दिया है। कुल बेचे गए वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों का नौ प्रतिशत हिस्सा है जबकि राष्ट्रीय औसत 1.6 प्रतिशत है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफा

दिल्ली में सितंबर और नवंबर 2021 में ईवी की बिक्री 9.2 प्रतिशत थी। वहीं सीएनजी वाहनों की बिक्री नवंबर में 6.5 प्रतिशत रह गई है। इस दौरान कुल 9,540 इलेक्टि्रक वाहनों की बिक्री हुई। इसमें से सितंबर में 2,873, अक्टूबर में 3,275 और नवंबर में 3,392 इलेक्टि्रक वाहनों की बिक्री हुई। पेट्रोल वाहनों के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.