नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली और दिल्ली के अन्य हिस्सों से दक्षिणी दिल्ली आना-जाना जल्द जाम मुक्त होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली कैबिनेट ने बृहस्पतिवार को आश्रम फ्लाईओवर की विस्तार योजना को मंजूरी दे दी। इसके तहत रिंग रोड पर आश्रम फ्लाईओवर को डीएनडी फ्लाई-वे तक विस्तार दिया जाएगा। यह छह लेन का होगा। तीन लेन जाने और तीन लेन आने के लिए।

3 लेन के अप रैंप डीएनडी लूप का भी निर्माण होगा

इसके साथ ही आश्रम फ्लाईओवर से सराय काले खां जाने के लिए तीन लेन का डाउन रैंप भी बनाया जाएगा। आइटीओ व सराय काले खां से साउथ दिल्ली जाने वाले वाहनों के लिए तीन लेन के अप रैंप डीएनडी लूप का निर्माण भी किया जाएगा। आश्रम फ्लाईओवर से डीएनडी लूप तक रिंग रोड पर व्यस्ततम घंटों के दौरान भारी भीड़ होती है।

जाम होगा खत्म

बताया जा रहा है कि फ्लाईओवर के विस्तार से आश्रम व महारानी बाग के पास लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। अभी नोएडा व गाजियाबाद से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले वाहनों को डीएनडी लूप से आश्रम चौराहा और आइटीओ व सराय काले खां से दक्षिणी दिल्ली जाने वालों को जाम से जूझना पड़ता है।

समय और ईंधन भी बचेगा

इससे न सिर्फ लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में देर होती है, ईंधन भी बर्बाद होता है। आश्रम फ्लाईओवर के पास जाम से निपटने के लिए योजना बनाने का निर्देश मुख्यमंत्री ने ही लोक निर्माण विभाग को दिया था। इसके बाद लोक निर्माण विभाग ने संभावना रिपोर्ट बनवाई।

नहीं लगाना होगा चार किलोमीटर का चक्कर

निर्माण के बाद किलोकरी से सड़क पार करने के लिए चार किलोमीटर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब किलोकरी से रिंग रोड पर केवल डेढ़ सौ मीटर चलने के बाद यू टर्न लेकर वाहन चालक सड़क पार कर सकेंगे। साथ ही महारानी बाग या साउथ दिल्ली की ओर भी जा सकेंगे। इसी तरह महारानी बाग से सराय काले खां, नोएडा, आइटीओ व गाजियाबाद जाने के लिए एक किलोमीटर का चक्कर नहीं लगाना होगा। अब वाहन चालक रिंग रोड पर डेढ़ सौ मीटर चलकर यू टर्न लेकर गंतव्य की ओर जा सकेंगे।

यह भी होगा फायदा

  • नोएडा-गाजियाबाद से सफदरजंग, एम्स, एस्कार्ट, अपोलो अस्पताल आने-जाने वाले जाम में नहीं फसेंगे
  • आइटीओ व सराय काले खां से साउथ दिल्ली आने-जाने में राहत
  • जाम में अटकने से प्रतिदिन हजारों लीटर बर्बाद होने वाले ईंधन की बचत
  •  छह लेन का होगा आश्रम विस्तार फ्लाईओवर
  • तीन लेन के रैंप का निर्माण साउथ दिल्ली से सराय काले खां की ओर जाने वालों के लिए
  • तीन लेन का रैंप आइटीओ व सराय काले खां से साउथ दिल्ली के लिए
  • पैदल यात्रियों की सहूलियत और सुरक्षा के लिए महारानी बाग रेड लाइट पर सब-वे बनेगा

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस