Move to Jagran APP

जापान से आई दिल्ली-NCR के लोगों के लिए खुशखबरी, कुछ सालों में सफर होगा और आसान

जापान के राजदूत केंजी हीरामत्सु ने कहा है कि फेज चार की परियोजना में भी जापान की एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail corporation) को लोन के रूप में आर्थिक मदद देगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 01:19 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 01:35 PM (IST)
जापान से आई दिल्ली-NCR के लोगों के लिए खुशखबरी, कुछ सालों में सफर होगा और आसान
जापान से आई दिल्ली-NCR के लोगों के लिए खुशखबरी, कुछ सालों में सफर होगा और आसान

नई दिल्ली, जेएनएन। द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने के साथ ही फेज तीन की मेट्रो परियोजनाओं का काम पूरा हो गया। ऐसे में अब सबका ध्यान चौथे फेज की परियोजनाओं पर है। इस बीच भारत में जापान के राजदूत केंजी हीरामत्सु ने कहा है कि फेज चार की परियोजना में भी जापान की एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail corporation) को लोन के रूप में आर्थिक मदद देगी। वह द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि फेज चार में छह नए मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण होना है, जिसकी कुल लंबाई 103.94 किलोमीटर होगी। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (aam aadmi party government) सरकार दिसंबर 2018 में ही इसे मंजूरी दे चुकी है। हालांकि, बजट व परियोजना से जुड़ी कुछ शर्तो को लेकर केंद्र व दिल्ली सरकार के बीच विवाद है। इससे फेज चार की परियोजना में विलंब हो रहा है।

सिर्फ दिल्ली में खर्च आएगा 24948.65 करोड़ रुपये

यहां पर बता दें कि केंद्र सरकार (government of India) ने इस साल मार्च में छह में से तीन प्रमुख मेट्रो कॉरिडोर की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। इनमें जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम, एरोसिटी-तुगलकाबाद और मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर शामिल है। इसके निर्माण पर 24948.65 करोड़ खर्च आएगा।

शुरू हो चुकी है टेंडर प्रक्रिया

वहीं, डीएमआरसी ने इन तीन कॉरिडोर के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। उम्मीद है कि कुछ माह में इसके लिए टेंडर आवंटित हो जाएगा। फेज तीन के लिए जापान की एजेंसी ने डीएमआरसी को लोन दिया था।

377 किलोमीटर का हो चुका है मेट्रो रेल नेटवर्क

यहां पर बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन फिलहाल 377 किलोमीटर का ट्रैक बिछा चुकी है। तीन राज्यों (दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा) में कुल 274 स्टेशन हैं। ऐसे में चौथे फेज के बाद सिर्फ सिंगापुर और शंघाई ही दिल्ली मेट्रो से आगे रहेंगे, जिनका ट्रैक दिल्ली मेट्रो से अधिक है। 

चौथे फेज की मेट्रो का काम पूरा होने से न केवल दिल्ली में पूरी तरह से मेट्रो रेल का नेटवर्क बिछ जाएगा, बल्कि एनसीआर के यूपी और हरियाणा में मेट्रो का विस्तार होगा। इससे लाखों का दिल्ली का सफर और आसान हो जाएगा।

Delhi Metro: दिल्ली में चलेगी रबड़ के टायर वाली मेट्रो ! यहां पढ़िए- हैरान करने वालीं खूबियां

Delhi Lucknow Tejas Express : जानिए- क्यों दिल्ली से लखनऊ जाने के लिए चुकाना होगा ज्यादा किराया

दिल्ली-NCR के 60000 मेट्रो यात्रियों को फिर मिली राहत, 1 महीने और चलेगी रैपिड रेल

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.