नई दिल्ली, जेएनएन। Dhaula Kuan to IGI road become Signal free: धौला कुआं मेट्रो स्टेशन के सामने बने फ्लाईओवर को शुक्रवार सुबह लोगों के लिए खोल दिया गया। इससे मेट्रो स्टेशन के पास बने टी-प्वाइंट पर जाम लगना खत्म होने के साथ सड़क भी सिग्नल फ्री हो गई है। यहां रेड लाइट के कारण सड़क पर वाहनों की लंबी लाइन लगी रहती थी।

डेढ़ साल में पूरा हुआ काम

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि जनकपुरी व धौला कुआं के फ्लाईओवर का काम डेढ़ साल के अंदर पूरा हो गया। यहां पर वाहनों की लंबी लाइन लगने के कारण लोगों को लंबे समय तक जाम में फंसना पड़ता था।

इन एरिया के लोगों को राहत

धौला कुआं फ्लाईओवर चालू हो जाने के बाद तिलक नगर, उत्तम नगर, पालम और द्वारका की तरफ से आने वाले वाहनों को अब मेट्रो स्टेशन पास बने टी-प्वाइंट की रेड लाइट पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे सीधे फ्लाईओवर पर चढ़कर मेट्रो स्टेशन के पास बने फुट ओवरब्रिज के पास उतरेंगे। फ्लाईओवर बनने से पहले एयरपोर्ट की तरफ जाने वाले वाहनों को भी टी-प्वाइंट पर रुकना पड़ता था, जिसके कारण कई बार वीवीआइपी को भी जाम का सामना करना पड़ता था।

वीआइपी प्रोटोकॉल लगने पर नहीं होगी परेशानी

एयरपोर्ट व राष्ट्रपति भवन की तरफ जाने वाला मुख्य मार्ग होने के कारण इस मार्ग पर अक्सर वीआइपी प्रोटोकॉल लगता रहता है। लेकिन जाम लगा होने की स्थिति में पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी। फ्लाईओवर बनने के बाद पुलिस व सुरक्षा बलों को वीआइपी प्रोटोकॉल लगाने से पहले ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

एस्‍केलेेटर से भी मिलेगी सुविधा

इसके अलावा धौला कुआं मेट्रो स्टेशन के सामने बने फुट ओवरब्रिज (एफओबी) पर भी एस्केलेटर लगने का काम करीब 80 फीसद पूरा हो गया है। जल्द ही इसे भी चालू कर दिया जाएगा। एफओबी एस्केलेटर लगने के बाद नीचे से सड़क पार करने वाले लोगों का भी आना बंद हो जाएगा।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप