नई दिल्ली/गाजियाबाद [सौरभ पांडेय]। Delhi Metro:  वैशाली-मोहन नगर और नोएडा-साहिबाबाद रूट पर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की मुहर लगने के बाद अब ट्रांस हिंडन के लोगों को एक और मेट्रो रूट की सौगात मिल सकती है। नोएडा के सांसद महेश शर्मा की संस्तुति के बाद साहिबाबाद के विधायक सुनील शर्मा ने वैशाली से वाया नोएडा सेक्टर-18 तक मेट्रो रूट बनाए जाने की मांग उठाते हुए प्रस्ताव तैयार किया है।

इस संबंध में विधायक जल्द ही मामले में मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे, अगर प्रस्ताव को हरी झंडी मिलती है तो गाजियाबाद, खोड़ा, दिल्ली और नोएडा के लाखों लोगों का सफर आसान हो जाएगा।

यूपी सरकार से दो मेट्रो रूट को मिली मंजूरी

नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद और वैशाली से मोहन नगर तक के मेट्रो के दो फेज को प्रदेश सरकार से मंजूरी मिल गई है। हालांकि दोनों रूटों के बनने के बाद दिलशाद गार्डन-नया बस अड्डा मेट्रो रूट नोएडा से जुड़ जाएगा, लेकिन खोड़ा, इससे सटे नोएडा के कुछ सेक्टर और मयूर विहार आदि के लोगों को इस रूट का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसे देखते हुए पिछले दिनों यूनाइटेड फोरम ऑफ मयूर रेजिडेंट्स ऑफ मयूर विहार फेज-3 एंड नोएडा के पदाधिकारियों ने विधायक सुनील शर्मा से मुलाकात की थी।

जल्द मुख्यमंत्री से करेंगे मुलाकात

विधायक सुनील शर्मा ने बताया कि रूट गाजियाबाद के अलावा नोएडा और दिल्ली से जुड़ा है। ऐसे में प्रदेश के दोनों जिलों के साथ दिल्ली सरकार से भी बात करनी होगी। इसे लेकर वह मुख्यमंत्री को पहले ही पत्र लिख चुके हैं। अब जल्द ही मुख्यमंत्री से मुलाकात कर जल्द ही इस रूट को पास करवाने का लक्ष्य है। बड़ी आबादी से जुड़ा होने के कारण इस रूट को सहमति मिलना तय माना जा रहा है।

 

फोरम की मदद से बनाया गया विस्तृत प्रस्ताव

विधायक सुनील शर्मा ने बताया कि फोरम के पदाधिकारियों का कहना था कि नोएडा सेक्टर-62 रूट बनने से भी खोड़ा, नोएडा सेक्टर-10, सेक्टर-18, गाजीपुर और मयूर विहार के बड़े इलाके को इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसके चलते वैशाली रूट का दूसरी ओर विस्तार कर खोड़ा, गाजीपुर, नोएडा और मयूर विहार को नए रूट से जोड़ा जाना चाहिए। फोरम के साथ मिलकर रूट का विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया गया है।

वैशाली से नोएडा सेक्टर-18 तक होगा रूट

प्लान के अनुसार वैशाली से मेट्रो रूट शुरू होकर नोएडा सेक्टर 18 तक होगा। वैशाली के बाद गाजीपुर मुर्गा मंडी, खोड़ा, मयूर विहार फेज तीन, चिल्ला-वसुंधरा एंक्लेव, नोएडा सेक्टर दस और अंत में नोएडा सेक्टर 18 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। रूट से करीब 15-20 लाख की आबादी को लाभ मिलेगा।

यह होंगे स्टेशन

वैशाली

गाजीपुर मुर्गा मंडी

खोड़ा

मयूर विहार फेज तीन

चिल्ला-वसुंधरा एंक्लेव

नोएडा सेक्टर दस

नोएडा सेक्टर-18

यहां पर बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा संचालित मेट्रो ट्रेनें दिल्ली-एनसीआर के 40 लाख से अधिक लोगों के लिए लाइफलाइन बन चुकी हैं। पिछले साल ही  DMRC ने गुरुग्राम रैपिड रेल का भी अधिग्रहण किया है, जिससे रोजाना तकरीबन 60,000 लोग सफर करते हैं। 

दिल्ली चुनाव से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस