नई दिल्ली, जेएनएन। Good New for 50,000 commuters of Delhi Metro: केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep singh puri, Minister of State (Independent Charge) of the Ministry of Housing and Urban Affairs) और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi chief Minister Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार दोपहर मेट्रो भवन से ग्रे लाइन का विधिवत उद्घाटन कर दिया। शाम पांच बजे से यात्री इस रूट पर सफर कर सकेंगे। इसी के साथ दिल्ली मेट्रो 377 किलोमीटर लंबा रेल नेटवर्क बन गया है। 

आइए जानते 6 प्वाइंटस में जानते हैं ग्रे लाइन मेट्रो के बारे में

1. 50,000 यात्रियों को मिलेगा लाभ

ग्रे लाइन मेट्रो के चलते ही 50,000 यात्रियों को इसका फायदा होगा। ऐसे यात्री जो रोजाना नजफगढ़ से द्वारा के बीच अन्य माध्यमों से यात्रा करते थे, अब वे मेट्रो को तरजीह देंगे।

2. पर्यावरण को भी होगा लाभ

माना जा रहा है कि 50,000 यात्री अगर अपने निजी वाहन छोड़कर मेट्रो यात्रा को तरजीह देने लगेंगे तो जहां सड़कों पर भीड़ कम होगी, वहीं प्रदूषण भी कम होगा। ऐसे में ग्रे लाइन से पर्यावरण को भी लाभ पहुंचेगा।

3. 30 मिनट का सफर तय होगा 6.20 सेकेंड में

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक, नजफगढ़ से द्वारका के रूट पर 6.20 सेकेंड में सफर तय होगा। निजी वाहन से पीक आवर में नजफगढ़ से द्वारका का सफर तय करने में लोगों को 30 मिनट का समय लगता है। ग्रे लाइन रूट पर शुक्रवार को मेट्रो संचालन शुरू होते ही लोग सिर्फ 6.20 सेकेंड में सफर तय कर सकेंगे। इससे सयम से बचेगा ही ट्रैफिक जाम से भी नहीं जूझना पड़ेगा।

4. ग्रामीण इलाकों के यात्री भी बढ़ेंगे मेट्रो में

ग्रे लाइन के इस सेक्शन (द्वारका-नजफगढ़) के खुलने से द्वारका पर एक नया इंटरचेंज बनेगा। ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब दिल्ली मेट्रो ग्रामीण यात्रियों को जोड़ेगी। बता दें कि अब नजफगढ़ और इसके आसपास रहने वाले गांवों के लोगों को अब द्वारका अथवा द्वारका मोड़ मेट्रो स्टेशन का रुख नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि बाहरी दिल्ली के गांवों से इसका सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी।

5. 4.2 किलोमीटर के सफर में पड़ेंगे तीन स्टेशन

द्वारका-नजफगढ़ रूट 4.2 किलोमीटर है और इस दूरी पर 3 मेट्रो स्टेशन (द्वारका, नंगली और नजफगढ़) पड़ेंगे।  इसी के साथ दिल्ली मेट्रो 274 मेट्रो स्टेशन के साथ 377 किलोमीटर की हो जाएगी।

6. हर 7.30 मिनट में मिलेगी मेट्रो

इस रूट पर पीक आवर्स में प्रत्येक 7 मिनट 30 सेकेंड पर मेट्रो ट्रेन मिलेगी। यहां पर बता दें कि 2020 में 1.18 किलोमीटर के साथ इसका विस्तार धंसा स्टैड तक हो जाएगा।

ग्रे लाइन के बारे में

  • नजफगढ़ मेट्रो स्टेशन लंबा है, जो संबसे लंबा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन है
  • 15 जुलाई से इसका ट्रायल शुरू हुआ था।
  • 25 सितंबर को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने इसकी सुरक्षा जांच की थी
  • 26 सितंबर को इसपर परिचालन शुरू करने की मंजूरी मिली थी
  • गोशाला कॉलोनी, डेसू कॉलोनी, जाफरपुर कलां, कैर, मितराऊं, झड़ौदा कला, नांगली, टोडरमल कॉलोनी, पुराना रोशनपुरा समेत अन्य कॉलोनियां।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस