नई दिल्ली (नेमिष हेमंत)। महिला पहलवान गीता फोगाट अब करोड़ों देशवासियों के लिए रोल मॉडल बनने जा रही हैं। सोमवार को वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में दो बच्चे जन्म देने की शपथ लेकर देश में जनसंख्या नियंत्रण को बढ़ावा देने के अभियान की शुरुआत करेंगी।

बता दें कि वर्ष 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहलवान एमिली को पटखनी दे पहला स्वर्ण पदक अपने नाम कर इतिहास रच दिया था। फोगाट बहनों पर बनी आमिर खान की फिल्म 'दंगल' ने भी कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

गीता के अलावा जनसंख्या नियंत्रण अभियान को अभिनेता अजय देवगन, अक्षय कुमार, पाश्र्व गायक शान व कैलाश खेर भी गति देंगे।

कांस्टीट्यूशन क्लब में टैक्सपेयर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा अभियान की शुरुआत ‘मैं भारत बोल रहा हूं’ थीम गाने को जारी करने से होगी। इसमें पाश्र्व गायक शान, सुरेश वाडेकर, कैलाश खेर, अंकित तिवारी और रवि के त्रिपाठी समेत अन्य ने आवाज दी है।

टैक्सपेयर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव परमेश रंजन ने बताया कि कार्यक्रम में पद्म विभूषण एमएस स्वामीनाथन, ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त, पाश्र्व गायक सुरेश वाडेकर, रवि के त्रिपाठी और सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अरुण साहनी उपस्थित रहेंगे।

हरियाणा के भिवानी के छोटे से गांव से लेकर पूरे विश्व में रेसलिंग (पहलवानी) में पताका फहराने वाली गीता फोगाट की कामयाबी में उनके पिता महावीर फोगाट का विशेष योगदान रहा है। हालांकि, आम पिता की तरह बेटे की चाह में गीता के पिता महावीर व मां दया कौर ने चार बेटियों को जन्म दिया।

गीता चाहती हैं कि विस्फोटक होती जा रही जनसंख्या पर समाज के साथ सरकार भी गंभीरता से ध्यान दे और इसपर एक काननू बनाए। गीता फोगाट के मैनेजर राहुल ने बताया कि वह कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगी।

Posted By: JP Yadav