Move to Jagran APP

राम रहीम के चेलों की काली करतूत का खुलासा, यूपी सरकार ने की बड़ी कार्रवाई

स्थानीय लोगों का आरोप है कि अवैध रूप से बने आश्रम में बाबा राम रहीम अपनी फिल्मों का प्रमोशन भी करता था।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 14 Feb 2018 05:49 PM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 09:12 AM (IST)
राम रहीम के चेलों की काली करतूत का खुलासा, यूपी सरकार ने की बड़ी कार्रवाई
राम रहीम के चेलों की काली करतूत का खुलासा, यूपी सरकार ने की बड़ी कार्रवाई

गाजियाबाद (जेएनएन)। दो साध्वी से अपने ही आश्रम में दुष्कर्म करने के दोषी बाबा राम रहीम हरियाणा की जेल में सजा काट रहे हैं, लेकिन बाबा के काले कारनामों की पोल खुलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। ताजा मामले में दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में एक ऐसी आलीशान इमारत का पता चला है, जिसे बाबा के लोगों ने कब्जा करने के बाद बनाया था।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि बाबा राम रहीम को दुष्कर्म के दो मामलों में सजा होने के बाद इस आश्रम को लेकर शिकायतें बढ़ गई थीं और जीडीए पर भी कार्रवाई के लिए दबाव बढ़ गया था। हालांकि, जीडीए के लिए भी आश्रम ढहाना आसान नहीं था। ऐसा हुआ भी।

दरअसल, जब जीडीए की टीम आश्रम ढहाने पहुंची तो अधिकारियों-कर्मचारियों को विरोध का भी सामना करना पड़ा। हालांकि, जीडीए अधिकारियों ने समझदारी से काम लिया और समझा बुझाकर लोगों को शांत किया फिर आश्रम ढहा दिया। 

बताया जा रहा है कि पहले तो बाबा के लोगों ने जमीन कब्जाई फिर बाबा के ही आदेश पर आलीशान इमारत खड़ी कर दी। इस इमारत में बाबा का आश्रम चलता था। 

बाबा की इस आलीशान इमारत का पता चलने पर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) ने उसे ढहा दिया। इमारत में बाबा का यह आश्रम राज नगर एक्सटेंशन में था।

प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक, बाबा का यह आश्रम डूब क्षेत्र में बना था। कुलमिलाकर यह अवैध था। इतना ही नहीं, बाबा के चेलों ने पहले तो एक एकड़ में आश्रम बनाया फिर चालाकी और दबंगई से इस आश्रम के आसपास की जमीन पर भी कब्जा कर लिया। जाहिर है इसमें नियम कानूनों की धज्जियां उड़ा दी गई थीं।

यह है नियम

जीडीए द्वारा ढहाया गया यह आश्रम करीब 1 एकड़ में बना था। स्थानीय लोगों का आरोप है कि बाबा यहां अपनी फिल्मों का प्रमोशन भी करता था। नियम के मुताबिक, डूब क्षेत्र में कानूनी तौर पर पक्का निर्माण नहीं किया जा सकता, लेकिन बाबा ने नियमों को ताक पर रखकर यहां पक्का निर्माण कराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.