नई दिल्ली (जेएनएन)। 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर सोमवार को फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है। स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा के मद्देनजर सोमवार से दिल्ली के कई मार्गों पर डायवर्जन है, तो कुछ मार्ग बंद हैं। ऐसे में जाम का सामना करना पड़ सकता है।

यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि 12 अगस्त की रात 12 से 13 अगस्त की सुबह 11 बजे और 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक राजधानी में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा लाल किला जाने के लिए सभी रोड जंक्शन पर दिशा सूचक लगाए गए हैं।

गीता कॉलोनी फ्लाईओवर पर प्रतिबंध

शांतिवन की तरफ से गीता कॉलोनी फ्लाईओवर बंद रहेगा। वहीं रिंग रोड पर आइएसबीटी की तरफ से शांतिवन की तरफ एवं आइपी फ्लाईओवर से राजपथ की तरफ यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

इन रास्तों से बचें

अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान पार्किंग स्टीकर नहीं लगे होने वाले वाहन चालकों को तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरु मार्ग, रिंग रोड पर निजामुद्दीन ब्रिज से आइएसबीटी ब्रिज जाने से बचना चाहिए।

कई मार्गों पर नहीं चलेंगी सिटी बसें

- 13 और 15 अगस्त को डीटीसी और सिटी बसों का परिचालन सुबह 5-9 बजे के बीच रिंग रोड पर बंद रहेगा।

- दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली से आने वाली बसों को जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर रामलीला मैदान के सामने से डायवर्ट किया गया है।

- फैज बाजार, सुभाष मार्ग से होकर पैदल यात्री लाल किला जा सकते हैं।

- उत्तरी, उत्तरी पश्चिमी और पूर्वी दिल्ली की तरफ से आने वाली बसों को मोरी गेट और तीस हजारी पर रोक दिया जाएगा। यहां से पुल डफरिन और श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग होते हुए पैदल यात्री लाल किला जा सकते हैं।

- लुटियंस रोड, चट्टा रेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक होते हुए पैदल यात्री लाल किला इलाके में पहुंच सकते है।

- दक्षिणी दिल्ली के निवासी पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पचकुइयां रोड, रानी झांसी मार्ग का सहारा ले सकते हैं।

- दक्षिणी दिल्ली और नई दिल्ली के लोग आइएसबीटी जाने के लिए मदर टेरेसा क्रिसेंट, पंचकुइयां रोड, रानी झांसी रोड, मंदिर मार्ग से जा सकते हैं।

- नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक।

- लोथियन रोड पर जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल तक।

- श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग पर एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक।

- चांदनी चौक पर फव्वारा चौक से लाल किला चौक तक।

- निषाद राज मार्ग से होकर रिंग रोड होते हुए नेताजी सुभाष मार्ग तक।

- लिंक रोड पर ऐसप्लेंडे रोड से नेताजी सुभाष मार्ग।

व्यावसायिक वाहनों एवं अंतरराज्यीय बसों पर प्रतिबंध

- निजामुद्दीन ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज पर व्यावसायिक वाहनों का परिचालन 12 अगस्त की रात 12 बजे से 13 अगस्त 11 बजे तक और 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक बंद रहेगा।

- इन दोनों दिन सुबह 4 से 11 बजे के बीच महाराणा प्रताप आइएसबीटी और सराय काले खां आइएसबीटी पर भी अंतरराज्यीय बसें नहीं पहुंच पाएंगी। बसों को जीटी रोड, वजीराबाद रोड और एनएच 24 से संबंधित राज्यों में जाने का सुझाव दिया गया है।

- सुबह 5 से रात 9 बजे के बीच लाल किले के आस-पास और ISBT से सराय काले खां के बीच गुजरने वाली बसों के रूट परिवर्तित हैं। नेताजी सुभाष मार्ग, लोठियान रोड, मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक में कुछ जगहों पर ट्रैफिक बंद है। व्यावसायिक वाहन दिन में 11 बजे तक प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

मेट्रो यात्री भी रखें ध्यान

लाल किले और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशनों पर सुबह 5 से 9 बजे तक एंट्री-एग्जिट बंद है। मंगलवार को सुबह 6 बजे से बुधवार की दोपहर 2 बजे तक सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग भी बंद रहेंगी।

Posted By: JP Yadav