नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली समेत पूरे भारत के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। देशभर में पेट्रोल और डीजल के दामों में सोमवार को फिर कमी आई है। 21 पैसे की कमी के साथ दिल्ली में पेट्रोल का दाम 70 रुपये से नीचे (69.86 ) आ गया है। इससे पहले चार अक्टूबर, 2018 को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 84 रुपये प्रति लीटर था, जो सर्वाधिक था।

21 पैसे कमी के साथ दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल का दाम 69.86 रुपये प्रति लीटर तो 16 पैसे कमी के साथ डीजल 63.82 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार सस्ते हो रहे कच्चे तेल का असर भारत में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत पर दिख रहा है।  देश की तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर रोजाना कटौती कर रही है।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार को पेट्रोल का दाम दिल्ली में 69.86 रुपये, कोलकाता में 71.96 रुपये, मुंबई 75.48 रुपये और चेन्नई में 72.48 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली में डीजल 63.83 रुपये, कोलकाता में 65.59 रुपये, मुंबई में 66.79 रुपये और चेन्नई में 67.38 रुपये प्रति लीटर है। 

नोएडा में पेट्रोल-डीजल के दाम
नोएडा में पेट्रोल का दाम सोमवार 69.84 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 63.27 रुपये में बिक रहा है। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर कीमतें समान हैं। बता दें कि 16 जून से पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन अंतरराष्ट्रीय मार्केट के हिसाब से बदल रही हैं।

गाजियाबाद में पेट्रोल-़डीजल के दाम
दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पेट्रोल का दाम सोमवार 69.71 रुपये प्रति लीटर है। डीजल 63.14 रुपये में बिक रहा है। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर कीमतें समान हैं।

गुरुग्राम व फरीदाबाद में तेल के दाम
दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में पेट्रोल का दाम सोमवाार को 70.87 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 63.89 रुपये में बिक रहा है। वहीं, हर दिन पेट्रोल की कीमतों में हो रहे बदलाव के चलते फरीदाबाद में सोमवार को पेट्रोल का दाम 71.13 प्रतिलीटर है।

मेरठ-बुलंदशहर में दाम
बुलंदशहर में कीमतों में कमी आने से पेट्रोल का दाम सोमवार को 70.03 प्रति लीटर है। वहीं, मेरठ में पेट्रोल का दाम 69.59 रुपये प्रति लीटर है। 

हिसार-चंडीगढ़ में तेल के दाम
हर दिन पेट्रोल की कीमतों में हो रहे बदलाव के चलते हिसार में सोमवार को पेट्रोल का दाम 70.96 तो पेट्रोल का दाम सोमवार को 66.05 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल 60.78 रुपये में बिक रहा है।

लखनऊ-कानपुर में पेट्रोल-डीजल के दाम

हर दिन पेट्रोल की कीमतों में हो रहे बदलाव के चलते लखनऊ में सोमवार को पेट्रोल का दाम 69.68 रुपये बिक रहा है, इसमें उत्तर प्रदेश राज्य के टैक्स शामिल हैं। वहीं, कानपुर में पेट्रोल 69.98 प्रति लीटर बिक रहा है। 

अक्टूबर में दिल्ली वालों को लगा था झटका

आमजन की भावनाओं को देखते हुए अक्टूबर महीने में केंद्र सरकार ने जहां डीजल व पेट्रोल पर करीब 2.50 रुपये की एक्साइज ड्यूटी घटाई थी, वहीं यूपी सरकार ने भी तेल पर लगे वैट में करीब ढाई रुपये की कटौती कर दी थी। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा दी गई राहत से यूपी में पेट्रोल की कीमत में पांच रुपये की कमी आई थी। वहीं, दिल्ली सरकार ने केंद्र के एक्साइज ड्यूटी घटाने के बावजूद वैट में कटौती नहीं की थी। 

नतीजतन गत छह अक्टूबर को तेल के दामों में कमी का असर यह हुआ कि यूपी में पेट्रोल का दाम पांच तो दिल्ली में ढाई रुपये कम हुआ।

पहले जहां दिल्ली में पेट्रोल पंप पर यूपी की गाड़ियां टंकी फुल कराने को लाइन लगाए दिखती थी। गत छह अक्टूबर से स्थिति अब इसके बिल्कुल उलट थी और यूपी के पेट्रोल पंपों पर तेल भरवाने को दिल्ली की गाड़ियों की कतार लग गई थी। कई पेट्रोल पंप पर दिल्ली से सस्ता डीजल-पेट्रोल के बोर्ड लगा दिए हैं। 

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप