Move to Jagran APP

जी-20 के रंग में रंगेगी लुटियंस दिल्ली, फूड फेस्टीवल से लेकर, ट्यूलिप और मेराथान का होगा आयोजन

G20 Summit 2023 जी-20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। एनडीएमसी के अनुसार इस फूड फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य जनता के लिए जी- 20 सदस्य देशों और अतिथि देशों के भोजन के व्यंजनों का आनंद एक ही स्थान पर पहुंचाना है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Mon, 06 Feb 2023 08:18 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 08:18 AM (IST)
जी-20 के रंग में रंगेगी लुटियंस दिल्ली, फूड फेस्टीवल से लेकर, ट्यूलिप और मेराथान का होगा आयोजन
जी-20 के रंग में रंगेगी लुटियंस दिल्ली

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अगामी दिनों में लुटियंस दिल्ली जी-20 सम्मेलन के रंग में नजर आएगी। खान-पान के लिए फूड फेस्टीवल तो मेहमानों के स्वागत के लिए ट्यूलिप फेस्टिवल, कला उत्सव, पुष्प उत्सव का आयोजन होगा। इसके लिए फरवरी और मार्च में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इसके लिए एनडीएमसी जोर-शोर से तैयारियों में लगा है।

loksabha election banner

जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर एनडीएमसी की सड़कों का सुंदरीकरण भी किया जा रहा है। फ्लावर टावर भी कनाट प्लेस, मंडी हाउस और इंडिया गेट से जोड़ने वाली सड़कों पर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही कई मार्गों पर साइनेज को भी ठीक किया जा रहा है।

आयोजनों का हिस्सा बनेंगे जी-20 देश

लुटियंस दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में जी-20 देशों की भी भागीदारी होगी। इसके लिए इन देशों के प्रतिनिधियों को इसमें भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया जा रहा है। फूड फेस्टिवल में भी जी-20 देशों के व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा। ट्यूलिप फेस्टीवल के माध्यम से एक व दो मार्च को जी-20 देशों के मेहमानों का स्वागत होगा। पुष्प उत्सव में भी जी -20 देशों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इस पुष्प उत्सव में रंग बिरंगे फूल पौधे नजर आएंगे।

थीम पर आयोजित होगा फूड फेस्टिवल

11 और 12 फरवरी को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले फूड फेस्टिवल में नागरिक अलग-अलग देशों के व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। फूड फेस्टिवल इंटरनेशनल ईयर आफ मिलेट्स थीम पर आयोजित होगा। इसमें मोटे अनाज से बने व्यंजनों को परोसा जाएगा। नागरिक इसमें शुल्क देकर व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे।

अपने रसोइयों को ला सकते हैं आमंत्रित देश

एनडीएमसी के अनुसार इस फूड फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य जनता के लिए जी- 20 सदस्य देशों और अतिथि देशों के भोजन के व्यंजनों का आनंद एक ही स्थान पर पहुंचाना है। जी-20 के सभी सदस्य देश समेत 29 अतिथि देशों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

एनडीएमसी उन्हें आवश्यक स्थान और स्टाल और मौके पर मौजूद संसाधन उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान करेगी। साथ ही बिजली पानी के कनेक्शन और कूड़ेदान भी उपलब्ध कराए जाएंगे। आमंत्रित देश अपने व्यंजनों की तैयारी के लिए स्वयं के रसोइयों, सामग्री और जनशक्ति ला सकते हैं।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद सदस्य कुलजीत चहल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। ऐसे में एनडीएमसी दिल्ली में होने वाले आयोजन और नागरिकों के बीच इसको लेकर उत्साह बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। जी-20 देशों के प्रतिनिधियों के आतिथ्य और दिल्लीवासियों के स्वागत के लिए हम तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.