Move to Jagran APP

फेसबुक पर दोस्ती, फिर पैसे भेजने के नाम पर 32 लाख की ठगी, जानिए बुजुर्ग महिला को कैसे बनाया निशाना

फेसबुक पर सक्रिय साइबर ठगों ने एक बुजुर्ग महिला को अपने जाल में फंसा कर लाखों रुपयों की ठगी की। इसके लिए ठग ने पहले महिला से फेसबुक पर दोस्ती की उसके बाद महिला को गिफ्ट में 50 हजार पाउंड (करीब 50 लाख रुपये) भेजने की बात कही।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 05:41 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 05:41 PM (IST)
फेसबुक पर दोस्ती, फिर पैसे भेजने के नाम पर 32 लाख की ठगी, जानिए बुजुर्ग महिला को कैसे बनाया निशाना
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने महिला की शिकायत पर धोखाधड़ी धारा में रिपोर्ट दर्ज किया है।

नई दिल्ली [धनंजय मिश्रा]। फेसबुक पर सक्रिय साइबर ठगों ने एक बुजुर्ग महिला को अपने जाल में फंसा कर लाखों रुपयों की ठगी की। इसके लिए ठग ने पहले महिला से फेसबुक पर दोस्ती की उसके बाद महिला को गिफ्ट में 50 हजार पाउंड (करीब 50 लाख रुपये) भेजने की बात कही। इसके बाद महिला ठग के झांसे में आ गईं। गिफ्ट को महिला के घर पहुंचाने के नाम पर उनसे 32 लाख रुपये से अधिक की ठगी की गई। इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने महिला की शिकायत पर धोखाधड़ी धारा में रिपोर्ट दर्ज किया है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, 68 वर्षीय महिला द्वारा पुलिस की दी गई शिकायत में बताया गया है कि वह राजौरी गार्डन में रहती हैं और एक एनजीओ चलाती है। फेसबुक पर उनके संपर्क में यूके के रहने वाले जार्ज एच काहिल नाम के व्यक्ति से संपर्क हुआ। कुछ दिन बाद उससे उनकी बात वाट्सएप पर होने लगी। दो जुलाई 2020 को जार्ज ने कहा कि उसने कोरियर द्वारा कुछ गिफ्ट भेजे हैं। उस गिफ्ट में 50 हजार पाउंड (करीब 50 लाख रुपये) भेजे हैं। इस पर महिला ने कहा कि पैसे भेजने का यह तरीका वैध नहीं हैं।

इस पर जार्ज ने कहा कि कोई दिक्कत नहीं होगी।। कोरियर कंपनी सीधे उनके घर गिफ्ट भेज देगी। कुछ दिन बाद कोरियर कंपनी द्वारा महिला को फोन आया और बताया गया कि उनके गिफ्ट में अवैध तरीके से पैसे भेजे जा रहे हैं। यदि गिफ्ट उन्हें चाहिए तो उन्हे 1.22 लाख रुपये जमा करने होंगे। इस पर उन्होंने पैसे जमा कर दिए । आरोप है कि कोरियर कंपनी अलग-अलग तरीके से महिला कई बार में 32 लाख से अधिक रुपये अपने खाते में जमा करवा लिए। परेशान होकर पीड़िता ने पुलिस से शिकायत की। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

फेसबुक पर अनजान दोस्तों से रहें सावधान: साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, फेसबुक पर अनजान लोगों से दोस्ती नहीं करनी चाहिए। दोस्त बनाने पर अगर, कोई गिफ्ट भेजने के नाम पर रकम जमा कराने को कहता है तो संभल जाएं। किसी तरह की धनराशि जमा नहीं करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.