Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine Trial Update: एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा ने लिया तीसरे चरण के ट्रायल का पहला वैक्सीन

Coronavirus Vaccine Trial Update कोवैक्सिन के तीसरे चरण के ट्रायल में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा ने भी टीका लगवाया। उन्होंने शनिवार को एम्स पहुंचकर टीका लगवाया। टीका लेने के बाद वह कुछ देर तक एम्स में रुके।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 02:03 PM (IST)
Coronavirus Vaccine Trial Update: एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा ने लिया तीसरे चरण के ट्रायल का पहला वैक्सीन
डॉ. एमसी मिश्रा को 28 दिन बाद दोबारा टीका लगेगा।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Coronavirus Vaccine Trial Update:  भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के सहयोग से भारत बायेटेक द्वारा विकसित कोरोना के स्वदेशी टीके कोवैक्सिन के तीसरे चरण के ट्रायल में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा ने भी टीका लगवाया। उन्होंने शनिवार को एम्स पहुंचकर टीका लगवाया। टीका लेने के बाद वह कुछ देर तक एम्स में रुके। फिलहाल टीके का उन पर कोई तत्कालिक दुष्प्रभाव नहीं दिखा। यहां पर बता दें कि दिल्ली स्थित एम्स में तीचरे चरण के ट्रायल में अब तक सौ से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा चकुे हैं।

loksabha election banner

वहीं, एम्स में टीके के ट्रायल के मुख्य इन्वेस्टिगेटर डॉ. संजय राय ने कहा कि तीसरे चरण के ट्रायल में डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को भी शामिल किया जा रहा है। पहले व दूसरे चरण के ट्रायल में स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल नहीं किया गया था, लेकिन तीसरे चरण के ट्रायल में डॉक्टर या कोई स्वास्थ्य कर्मी अपनी इच्छा से टीका लगवा सकते हैं। एम्स में तीसरे चरण के ट्रायल में करीब 1500 लोगों को दो डोज टीका लगाया जाना है।

पहला टीका लगाने के चार सप्ताह बाद टीके की दूसरी डोज दी जाएगी, इसलिए डॉ. एमसी मिश्रा को भी 28 दिन बाद दोबारा टीका लगेगा।

बता दें कि इससे पहले एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. एमवी पद्मा श्रीवास्तव ने भी तीसरे चरण के ट्रायल में टीका लगवाया था। उम्मीद है कि इस माह के अंत तक तीसरे फेज का ट्रायल पूरा हो जाएगा। जिसके बाद अगले माह टीके को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल सकती है।

गौरतलब है कि अमेरिका, ब्रिटेन और रूस में कोरोना वैक्सीन लगभग तैयार है और इन तीनों में आगामी कुछ दिनों के दौरान टीक लगने शुरू हो सकते हैं। इस बीच भारत में भी अगले साल तक कोरोना के टीके लगने की प्रक्रिया अमल में लाई जा सकती है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.