नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जनकपुरी थाना पुलिस ने दिल्ली पुलिस के एक पूर्व हेड कॉन्स्टेबल को एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। बैंक के मुंबई स्थित सीसीटीवी कंट्रोल रूम में कर्मी ने आरोपित को एटीएम मशीन से छेड़छाड़ करते देखा। उसने इसकी जानकारी पुलिस को दी और बताया कि आरोपित ने लाल रंग का कुर्ता पहन रखा है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आरोपित को दबोच लिया।

पुलिस उपायुक्त दीपक पुरोहित ने बताया कि आरोपित की पहचान नांगलोई निवासी रवि कुमार मीणा (37) के रूप में हुई। मंगलवार देर रात पौने बारह बजे जनकपुरी थाने में स्टैंडर्ड चार्टड बैंक के मुंबई स्थित मुख्यालय से जनकपुरी थाना पुलिस को बताया गया कि जनकपुरी डिस्ट्रिक्ट सेंटर के पास स्थित एटीएम में लाल कुर्ता व पैंट पहने एक शख्स मशीन के साथ छेड़छाड़ कर रहा है और बार-बार कार्ड डालकर रुपये निकाल रहा है। तत्काल ही पुलिस ने एटीएम बूथ पर दबिश दी। बताए हुलिए का शख्स एटीएम बूथ में मौजूद था, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला कि रवि कुमार 2004 से 2015 तक दिल्ली पुलिस में बतौर हेड कांस्टेबल कार्यरत था।

नौकरी से त्यागपत्र देने के बाद वह एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर खाते से पैसे उड़ा लेता था। पुलिस के मुताबिक, आरोपित पर पहले से चार मामले दर्ज हैं। आरोपित ऑनलाइन जुआ खेलने का आदी है। वह खुफिया कैमरे से एटीएम कार्ड की जानकारी हासिल करता था। साथ ही वह नोटबुक में मोबाइल लगाकर उससे वीडियो बनाता था। इसके लिए वह नोटबुक में इस तरह काट-छांट करता था कि मोबाइल अंदर फिट हो जाए और कैमरे को सामने का दृश्य नजर आए। लोगों को लगता था कि शख्स के पास सिर्फ नोटबुक है। स्कैनिंग मशीन के माध्यम से एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर लेता था।

पूछताछ में उसने बताया कि एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने का तरीका उसने यूट्यूब से सीखा था। वह एटीएम कार्ड और उनकी वैधता की तारीख के जरिये एटीएम कार्ड का सीवीवी जनरेट करता था। इसके बाद वह एक कार्ड पर चुंबकीय टेप चिपका देता था और एटीएम से रुपये निकाल लेता था। पुलिस ने आरोपित के पास से दो लाख रुपये, 61 क्लोन एटीएम कार्ड, 14 मोबाइल फोन, अंगूठी के आकार का जासूसी कैमरा, एक लैपटॉप और 14 बैंक खाते बरामद किए हैं। पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप