नई दिल्ली, जेएनएन। Weather UPdate जहां एक ओर ठंड जाती दिखाई दे रही है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह की शुरुआत कोहरे से हुई। दिल्ली के अलावा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, रेवाड़ी और गाजियाबाद में कोहरे के चलते वाहन चालकों फॉग लाइट का सहारा लेना पड़ा है। दिल्ली में कोहरे के चलते एक अंतरराष्ट्रीय और 6 घरेलू उड़ानों को डायवर्ट किया गया है। 

रेवाड़ी में रविवार को हुई बूंदाबांदी के बाद सोमवार को क्षेत्र में घना कोहरा छाया हुआ है। शहर की सभी व्यस्त सड़कों पर वाहनों की आवाजाही कम है। सुबह दिल्ली-जयपुर हाईवे पर सन्नाटा सा पसरा रहा। कई स्थानों पर दृश्यता 10 मीटर भी कम रही। 

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में बीते कुछ दिनों के दौरान हुई बारिश के चलते ठंड तो बढ़ ही गई है, सर्दियों के मौसम में मानसून जैसे हालात भी बन गए हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है। फरवरी के बाद मार्च माह के तीन ही दिनों में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा।

शनिवार को दिनभर दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई थी। इसके बाद रविवार की सुबह भी ज्यादातर जगहों पर बारिश हुई, लेकिन दिन निकलने के साथ ही धूप भी निकल आई। इससे मौसम में नमी की मात्र कुछ कम हुई। रविवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटों के दौरान सफदरजंग क्षेत्र में 9.8, पालम में 7.1, लोधी रोड पर 5.4, रिज क्षेत्र में 5.8, आयानगर क्षेत्र में 6.6 और जफरपुर क्षेत्र में दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं मार्च के तीन दिनों में अब तक सफदरजंग में 10.2 एमएम और पालम में 7.6 एमएम बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से काफी अधिक है।

रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री नीचे है। न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री नीचे है। इससे पहले वर्ष 2014 में तीन मार्च के दिन इतना कम तापमान हुआ था। उस वर्ष न्यूनतम तापमान 11 व अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा था। सोमवार को अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम 11 डिग्री के आसपास बना रहेगा। मंगलवार से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा और तापमान भी बढ़ना शुरू हो जाएगा। इस बीच आठ मार्च तक अधिकतम तापमान 25 डिग्री के स्तर को छू लेगा। नौ मार्च को एक बार फिर तेज हवाएं चलेंगी और बादल छाएंगे। हालांकि, बारिश की संभावना नहीं है।

प्रदूषण का स्तर रहा सामान्य

राजधानी में दिन में धूप निकलने से प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक रविवार को दल्ली का एयर इंडेक्स 117 रहा। इसे सामान्य श्रेणी में रखा जाता है। शाम को पांच बजे हवा में पीएम 10 की मात्र 83.2 और पीएम 2.5 की मात्र 57.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 91, गाजियाबाद का 149, ग्रेटर नोएडा का 122, गुरुग्राम का 78 और नोएडा का 115 रहा।

मौसम में बदलाव डाल रहा स्वास्थ्य पर असर

कभी धूप तो कभी बारिश के कारण मौसम में हो रहे बदलाव का लोगों के स्वास्थ्य पर भारी असर पड़ रहा है। दिन में गर्मी और रात में पड़ रही ठंड के कारण दिल्ली में लोग वायरल बुखार व फ्लू के चपेट में आ गए हैं। घर-घर में लोग खांसी, सर्दी जुकाम या बुखार से पीड़ित हैं। अस्पतालों में स्वाइन फ्लू से पीड़ित मरीजों की कतार लग रही है। इसे देखकर डॉक्टरों का कहना है कि मौसम के मौजूदा मिजाज को देखते हुए लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और गर्म कपड़े पहनना बंद नहीं करना चाहिए। इसके अलावा खानपान व साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि मौसम में बार-बार हो रहे बदलाव व बारिश के कारण सामान्य फ्लू, स्वाइन फ्लू, कोल्ड व अन्य वायरल बुखार के मामले बढ़े हैं। इससे बच्चे व बुजुर्ग ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए डॉक्टर बच्चों व बुजुर्गों को विशेष सतर्क रहने की जरूरत है।

अपोलो अस्पताल के श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश चावला ने कहा कि जब तक गर्मी शुरू नहीं होगी तब तक स्वाइन फ्लू के मामले आते रहेंगे। बार-बार बारिश होने के कारण भी मौसम में ठंडक बरकरार है।

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. मनोज शर्मा ने कहा कि यह देखा जा रहा है कि मरीज बुखार के साथ शरीर दर्द, सर्दी जुकाम, गले में खराश इत्यादि की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं।

लोगों को यह समझने की जरूरत कि हर बुखार स्वाइन फ्लू नहीं होता, क्योंकि कोल्ड व स्वाइन फ्लू के लक्षण एक जैसे ही होते हैं। अंतर सिर्फ इतना होता है कि कोल्ड होने पर सर्दी जुकाम के साथ हल्का बुखार व शरीर दर्द हो सकता है। जबकि फ्लू में सर्दी जुकाम के साथ तेज बुखार, दर्द, सांस लेने में परेशानी होती है।

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप