Move to Jagran APP

Delhi Fire News : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में आग, 30 से अधिक दमकल की गाड़ियां मौके पर; 5-6 लोग लापता

जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक दमकल विभाग को सोमवार सुबह 8.22 बजे आग की सूचना प्राप्त हुई जिसके बाद दमकल की 24 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और राहत व बचाव कार्य शुरू किया। आग बुझाने का काम अब भी जारी है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 11:13 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 11:48 AM (IST)
Delhi Fire News : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में आग, 30 से अधिक दमकल की गाड़ियां मौके पर; 5-6 लोग लापता
Delhi Fire News : दिल्ली में उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में लगी आग, 24 गाड़ियों ने पाया काबू

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उद्योग नगर औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक जूते के गोदाम में सोमवार सुबह अचानक आग लग गई। अचानक फैली आग ने देखते ही देखते पूरी इमारत को चपेट में ले लिया। जब आग लगी तब वहां मौजूद कुछ मजदूरों ने सूझबूझ का परिचय दिया और घटना की जानकारी अग्निमशन विभाग को दी। स्थिति भयावह होता देख कुछ मजदूर इमारत से निकलने में कामयाब रहे। कुछ ने छलांग लगाकर अपनी जान बचाई। इधर घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस व अग्निशमन विभाग के कर्मचारी पहुंचने लगे। बचाव कार्य तत्काल शुरू किया गया। जैसे जैसे वक्त बढ़ता गया, आग की लपटें तेज होती गई। मौके पर दमकल की 35 गाड़ियों का इस्तेमाल किया इस बीच मौके पर एनडीआरएफ का दस्ता भी बचाव के लिए पहुंच गया। समाचार लिखे जाने तक बचाव कार्य चल ही रहा था।

loksabha election banner

आशंका है कि अभी इमारत में पांच मजदूर फंसे हैं। इन मजदूरों में शमसाद, अभिषेक, नीरज, अजय साेनू व विक्रम शामिल है। इनमें सोनू व विक्रम सगे भाई हैं। दमकलकर्मी ने इमारत के कुछ हिस्से में तलाशी अभियान चलाया, जहां उन्हें कोई नहीं मिला। अब उन हिस्सों में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है जहां कूलिंग का कार्य कुछ देर पहले ही खत्म हुआ है। आग कैसे लगी, अभी इस बात का पता नहीं चल सका है।

उद्याेग नगर के जे ब्लाक स्थित गोदाम में आग लगने की सूचना सुबह 8. 53 बजे मिली। गोदाम मालिक का नाम पंकज गर्ग है। गोदाम में आनलाइन शापिंग साइट के लिए जूते व चप्पल की पैकिंग की जाती है। जब गाेदाम में आग लगी तब करीब एक दर्जन मजदूर इमारत के अंदर मौजूद थे। जिसमें से आग लगते ही चार लोग बाहर निकल गए। सूचना मिलते ही दमकल की 15 गाड़ियां मौके पर पहुंची। लेकिन आग की भयावहता को देखते हुए यहां 20 और गाड़ियां बुलाई गई। को तुरंत मौके पर भेजा गया। दमकलकर्मी मौके पर पहुंचते ही आग की भयावहता को देखते हुए 20 और गाड़ियों को मौके पर बुला लिया।

आग पर काबू पाने में जुटे अग्निशमनकर्मियों को जब पता चला कि गोदाम के भीतर 10 लोग फंसे हैं तो उन्होंने बचाव कार्य शुरू किया। संयोग से चार लोग अपनी सूझबूझ व तत्परता से इमारत से बाहर निकलने में कामयाब रहे। इसमें से दो ने पहली मंजिल से छलांग लगाकर अपनी जान बचाई। इधर गोदाम में रबर, प्लास्टिक और पैकिंग का सामान होने की वजह से आग तेजी से फैल गई। करीब दो बजे तक आग पर कमोबेश काबू पा लिया गया। इसके बाद कूलिंग का कार्य शुरू हुआ ताकि इमारत के भीतर फंसे लोगों की तलाश की जा सके। भूतल व पहली मंजिल पर तलाशी के दौरान कोई नहीं मिला। ऐसे में अब आशंका है कि दूसरी मंजिल पर लोग फंसे हाेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.