Move to Jagran APP

Fire Breaks in Sarai Rohilla: सराय रोहिल्ला में बनी झुग्गियों में लगी आग पर पाया गया काबू

Fire Breaks in Sarai Rohillaः सराय रोहिल्ला इलाके में बनी झुग्गियों में शुक्रवार तड़के आग पर काबू पा लिया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 10:09 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 10:41 AM (IST)
Fire Breaks in Sarai Rohilla: सराय रोहिल्ला में बनी झुग्गियों में लगी आग पर पाया गया काबू
Fire Breaks in Sarai Rohilla: सराय रोहिल्ला में बनी झुग्गियों में लगी आग पर पाया गया काबू

नई दिल्ली, जेएनएन। Fire Breaks in Sarai Rohilla: सराय रोहिल्ला इलाके में बनी झुग्गियों में शुक्रवार तड़के आग पर काबू पा लिया गया है। जिस जगह झुग्गियों में आग लगी है, उससे कुछ ही दूरी पर लिबर्जी सिनेमा भी स्थित है। अभी आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है, बताया जा रहा है कि जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

loksabha election banner

प्रिंटिंग प्रेस में लगी आग, दम घुटने से कर्मचारी की मौत

वहीं, इससे पहले पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक प्रिंटिंग प्रेस की तीन मंजिला फैक्टरी में बुधवार देर रात भीषण आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही थाना पुलिस के साथ ही दमकल की 30 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। फैक्टरी में सो रहे कर्मचारी की धुएं की वजह से दम घुटने से मौत हो गई, जबकि फैक्टरी में रखा माल जलकर खाक हो गया। मृतक की पहचान बिहार के मधुबनी जिले के छजना गांव निवासी फूल देव (25) के रूप में हुई है। दमकलकर्मियों को फूल देव का शव इमारत की दूसरी मंजिल पर मिला है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस लापरवाही से मौत का मामला दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

शुरुआती जांच में पुलिस शॉर्ट सर्किट को आग की वजह मान रही है। पुलिस के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र में प्लॉट नंबर-114 में साढ़े चार सौ गज में अनुज गोयल नाम के शख्स की तीन मंजिला फैक्टरी है। इसमें प्रिंटिंग प्रेस लगी हुई है, जिसमें किताबें, डायरी व अन्य चीजें छपती हैं। कुछ मजदूर फैक्टरी में काम भी करते थे और वहीं रहते भी थे।

बुधवार रात को ढाई बजे इमारत के भूतल पर आग लग गई, उस वक्त फैक्ट्री में मजदूर सो रहे थे। धुएं से जब दम घुटा तो मजदूरों की नींद टूटी और फैक्टरी से बाहर निकलकर जान बचाई। बाहर निकलकर एक मजदूर ने फैक्ट्री के मैनेजर योगेश को फोन पर फैक्ट्री में आग लगने की सूचना दी और योगेश ने दमकल को इसके बारे में बताया। इतने में आग ऊपरी मंजिल तक पहुंच गई। पेपर और केमिकल की वजह से आग बार-बार भड़क रही थी। शुरू में दमकल की 12 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं, लेकिन आग बढ़ते देख और गाड़ियों को बुलाया गया। दमकलकर्मियों को राहत व बचाव कार्य के दौरान कर्मचारी फूलदेव का शव दूसरी मंजिल पर मिला। ऊपरी मंजिल पर धुआं भरने से कर्मचारी की मौत हुई। दमकल ने आठ घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया, बृहस्पतिवार देर शाम तक इमारत में कूलिंग का काम जारी रहा। पुलिस ने बताया कि फैक्ट्री के मालिक अनुज से पूछताछ कर आग लगने की वजहों के बारे में जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.