Move to Jagran APP

Delhi Metro: कालिंदी कुंज आग की वजह से 4 घंटे बाद चली मेट्रो; हजारों यात्री हुए परेशान

आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं लग पाया है वहीं दुकानदारों का कहना है कि शार्ट सर्किट होने की वजह से आग लगी है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 07:12 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 12:11 PM (IST)
Delhi Metro: कालिंदी कुंज आग की वजह से 4 घंटे बाद चली मेट्रो; हजारों यात्री हुए परेशान
Delhi Metro: कालिंदी कुंज आग की वजह से 4 घंटे बाद चली मेट्रो; हजारों यात्री हुए परेशान

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली के कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन के नजदीक शुक्रवार सुबह फर्नीचर मार्केट में लगी भीषण आग को दमकल विभाग की 17 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद बुझा लिया है। इसी के साथ तकरीबन 4 घंटे बाद बॉटनिकल गार्डन से दिल्ली की ओर जाने वाली मजेंटा लाइन मेट्रो का संचालन भी शुरू हो गया है। आग की वजह से सतर्कता बरतते हुए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ((Delhi Metro Rail Corporation) ने बॉटनिकल गार्डन से कालिंदी कुंज के बीच मेट्रो का संचालन रोक दिया था।

loksabha election banner

DMRC की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, आग लगने की वजह से मजेंटा लाइन ( magenta line metro) पर मेट्रो ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा। दिल्ली मेट्रो ने इस असुविधा के लिए लोगों ने माफी मांगी। यहां पर बता दें कि दिल्ली मेट्रो के 17 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब आग लगने की वजह से घंटों ट्रेनों का संचालन ठप रहा। 

  

मेट्रो पिलर को पहुंचा नुकसान
बताया जा रहा है कि दक्षिणी दिल्ली के कालिंदी कुंज में सुबह करीब साढ़े पांच बजे लक्कड़ फर्नीचर मार्केट में आग लगी, जिसके कारण पूरी मार्केट जलने के साथ दिल्ली मेट्रो के एक पिलर को भी काफी नुकसान हुआ है।इसके कारण काफी देर तक कालिंदी कुंज की तरफ से जाने मेट्रो प्रभावित रही। सुबह करीब साढ़े 9 बजे मेट्रो सेवा चालू की गई। हादसे के बाद पहली मेट्रो को बिना सवारी के चलाया गया, आग में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। पुलिस आग का कारण जानने के लिए जांच कर रही है। वहीं मेट्रो अधिकारियों के निर्देश पर कर्मचारियों ने क्रेन की मदद से मेट्रो पिलर को हुए नुकसान का जायजा लिया। 

आग लगने के बाद पैदा हुए हालात के बाद मेट्रो संचालन थमने से नोएडा और ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को भारी परेशानी हुई। दिल्ली जाने वाले हजारों की संख्या में यात्री समय से दफ्तर या अन्य कार्यों के लिए नहीं जा/पहुंच सके। पीक आवर में मजेंटा लाइन पर ट्रेनों का संचालन ठप होने से यात्रियों को ज्यादा दिक्कत पेश आई।

सड़कों पर भी लगा जाम
आग लगने की वजह से दमकल विभाग के अनुरोध पर यातायात पुलिस कुछ देर तक घटना स्थल के आसपास ट्रैफिक को रोके रखा, जिसके चलते कुछ ही देर में सड़क पर भीषण जाम लग गया। 

वहीं, समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, कालिंदी कुंज, जसोला विहार और शाहीन बाग के बीच मेट्रो ट्रेनों का संचालन पूरी तरह रोक दिया गया था इसकी एक बड़ी वजह आग का मेट्रो पिलर के नीचे लगना भी था और आग की लपटें काफी ऊपर तक देखीं जा रही थीं।

  

मिली जानकारी के मुताबिक, जसोला विहार स्थित कालिंदी कुंज में फर्नीचर की कई दुकानों में भीषण आग लग गई थी। आग से फर्नीचर की दुकानें जलकर पूरी तरह से खाक हो गईं। दुकानदारों के अनुसार, उनका लाखों का नुकसान हो गया है, लेकिन वहां के हालात देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि नुकसान करोड़ों में जा सकता है। 

 

आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं लग पाया है, वहीं, दुकानदारों का कहना है कि शार्ट सर्किट होने की वजह से आग लगी है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.