Move to Jagran APP

सुकन्या योजना के तहत डाकघर में जमा कराई रकम, 40 लाख का हुआ गबन

ग्रामीणों का आरोप है कि उन्होंने डाकघर में सुकन्या योजना एवं आरडी के तहत डाकखाने में पैसे जमा करवाए तथा ब्रांच पोस्टमास्टर ने उन्हें पासबुक पर अपनी मोहर लगाकर भी दी।

By Edited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 05:58 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 05:35 PM (IST)
सुकन्या योजना के तहत डाकघर में जमा कराई रकम, 40 लाख का हुआ गबन
सुकन्या योजना के तहत डाकघर में जमा कराई रकम, 40 लाख का हुआ गबन

गुरुग्राम/पटौदी, जेएनएन। पटौदी के ग्राम खोड़ स्थित डाकघर में लगभग तीन सौ खाताधारकों के खातों से करीब 40 लाख की रकम के गबन के मामले में आरोपी पोस्टमास्टर के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है। गबन एक साल पहले किया गया, मगर डाक विभाग की ओर से उचित कार्रवाई नहीं की गई। पीड़ित लोगों में से एक उपभोक्ता द्वारा सीएम विंडो पर की गई शिकायत के आधार पर पटौदी थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

loksabha election banner

डाकखाने में जमा ही नहीं कराई गई रकम 
वर्ष 2017 तक नानूंकलां डाकघर की शाखा खोड़ में ब्रांच पोस्टमास्टर के पद पर गोविंद की तैनाती थी। रामफल तथा राजेंद्र सिंह सहित विभिन्न ग्रामीणों का आरोप है कि उन्होंने डाकघर में सुकन्या योजना एवं आरडी के तहत डाकखाने में पैसे जमा करवाए तथा ब्रांच पोस्टमास्टर ने उन्हें पासबुक पर अपनी मोहर लगाकर भी दी। परंतु बाद में उन्हें पता चला कि सैकड़ों खाताधारकों की रकम डाकखाने में जमा ही नहीं कराई गई।

सीएम विंडों में की शिकायत
उच्चाधिकारियों को शिकायत की तो अधिकारी रसीद देकर उनसे उनकी मूल पासबुक भी ले गए। परंतु आज तक न तो विभाग ने आरोपी पोस्टमास्टर के खिलाफ मामला दर्ज कराया है और न ही लोगों की पासबुक लौटाई है। विभाग द्वारा कोई कार्रवाई न होती देखकर आखिरकार रामफल ने सीएम विंडों में शिकायत दर्ज करवाई जिसके आधार पर बृहस्पतिवार को मामला दर्ज किया गया।

अंतिम चरण में है जांच 
मामले के जांच अधिकारी रहे डाक विभाग के एसीपी रमेश चंद्र ने कहा जांच अपने अंतिम चरण में है। गोविंद को निलंबित कर दिया गया था तथा अभी तक ग्राम के कुल 178 लोगों के लगभग 17.98 लाख डाकघर में जमा न करवाकर गबन करने का मामला सामने आया है। उनके अनुसार पांच हजार रुपये तक के गबन के 44 मामलों में 1,15800 रुपये खाताधारकों के खातों में जमा करवाए जा चुके हैं तथा 5000 रुपये से अधिक के 30 अन्य मामलों का सेटलमेंट हो चुका है। लगभग 5,66,700 की रकम खातों में जमा करवा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.