Move to Jagran APP

Coronavirus: 20 दिन से वार्ड में ही बीत रहे वासवदत्ता के दिन और रात, पढ़ें कोरोना वारियर्स की कहानी

वासवदत्ता ने बताया कि मैं मेडिसिन में एमडी कर रही हूं अस्पताल में बीते 20 दिन से हम कोरोना संक्रमण के आक्रमण से रंग रूट की तरह सामना कर रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 05:12 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 06:57 AM (IST)
Coronavirus: 20 दिन से वार्ड में ही बीत रहे वासवदत्ता के दिन और रात, पढ़ें कोरोना वारियर्स की कहानी
Coronavirus: 20 दिन से वार्ड में ही बीत रहे वासवदत्ता के दिन और रात, पढ़ें कोरोना वारियर्स की कहानी

नई दिल्ली (मनु त्यागी)। इस चुनौती के वक्त में प्रैक्टिस करने का मौका मिल रहा है यह मेरे जैसे कितने लाखों एमडी कर रहे और डॉक्टर्स के लिए संकट की घड़ी भी है भविष्य के लिए अनुभव की भी। यह कहना है नोएडा निवासी वासवदत्ता का, वासव अभी मुंबई के ग्रांट मेडिकल कॉलेज से एमडी की अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रही हैं और वहीं के जेजे हॉस्पिटल में प्रैक्टिस कर रही हैं। वासव बताती हैं होली, यानी 11 मार्च के आसपास से हम सब यहीं जुटे हैं अस्पताल का वार्ड ही हमारा घर है, यही कॉलेज। 24 घंटे लगातार नए मरीज भी आते हैं और जो यहां भर्ती हैं हर वक्त उनके लिए सक्रिय रहना जिम्मेदारी है।

loksabha election banner

सैनिक की तरह डटकर खड़े हैं मेडिकल छात्र

मैं मेडिसिन में एमडी कर रही हूं, अस्पताल में बीते 20 दिन से हम कोरोना संक्रमण के आक्रमण से रंग रूट की तरह सामना कर रहे हैं। ऐसा लग रहा है जैसे आर्मी में सेना में सबसे आगे सैनिक खड़े होते हैं दुश्मन से जूझने के लिए उसी तरह यहां इस भूमिका में महसूस हो रहा है। लोगों को बचाने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं। उन्हें भरोसा भी दे रहे हैं। पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ हर समय मौजूद रहते हैं, रात में जब कभी थोड़ी देर के लिए कमर सीधी करने का मौका मिलता है तो टेबल पर ही हेड डाउन करके बैठ जाते हैं, उस वक्त भी ऐसा लगता है कि कहीं अंदर मरीज को कोई जरूरत तो नहीं है।

बरती जा रही सावधानी

हालांकि, किसी ना किसी की उपलब्धता रहती है। हम हर वक्त वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए उपलब्ध रहते हैं, जहां सबसे अधिक चुनौती भी होती है। हम सारी सावधानी भी बरत रहे हैं, खुदको पूरा पैक रखते हैं ताकि एक दूसरे को भी दिक्कत ना हो। खाने के लिए भी बे वक़्त जब जो उपलब्ध हो जाता है खा लेते हैं।

शेयर किया अनुभव

एक बात और कहना चाहूंगी हमने कभी ऐसा अनुभव नहीं किया होगा, शायद पूरा हेल्थ सिस्टम भी पहली बार ऐसे संक्रमण का सामना कर रहा है। इससे मेरे जैसे बहुत से डॉक्टर्स भविष्य में मेडिकल की जिम्मेदारियों को कोई चुनौती आती है तो इन अनुभवों से सीखकर आगे भी लड़ सकेंगे। मेरी पढ़ाई मेडिसिन में है और अभी कोविड 19 से लड़ने के लिए कहीं से कोई कारगर मेडिसिन नहीं इजात हुई है। भविष्य में इसके लिए भी सीख मिलेगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.